बीड़ी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? बहुत कम लोग जानते हैं इसका सही नाम! क्या आपको मालूम है?

What is bidi called in English? Very few people know its true name! do u know?
What is bidi called in English? Very few people know its true name! do u know?
इस खबर को शेयर करें

Bidi In English: सिगरेट, गुटका और खैनी आदि नशीले पदार्थों के पैकेट्स पर धूम्रपान को लेकर चेतावनी प्रिंट की जाती है. लेकिन, इसके बावजूद भी लोग बाज नहीं आते हैं. दुनियाभर में लोगों को सलाह दी जाती है कि धूम्रपान न करें. भारत की बड़ी आबादी धूम्रपान करती है, जिसमें सिगरेट के अलावा भी एक चीज मशहूर है. यहां बात हो रही है ‘बीड़ी’ की. बीड़ी का नाम आपने जरूर सुना होगा. बीड़ी का सेवन ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में होता है. धूम्रपान के लिए ग्रामीण लोग सिगरेट की जगह ज्यादातर बीड़ी का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी एक मुख्य वजह है इसकी कीमत कम होना. देश में बीड़ी के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी है, लेकिन इसे अंग्रेजी में क्या कहते हैं, यह बहुत कम ही लोग ही जानते होंगे.

बहुत से लोग तो बीड़ी को हाथ से बनी सिगरेट भी कहते हैं. बीड़ी बनाना काफी आसान होता है. जिस वजह से इसे ग्रामीण महिलाएं घर पर ही बनाकर लोकल में बेचती है. इसे बनाने के लिए तम्बाकू को सीधे कागज या पान के पत्तों में लपेट कर तैयार कर दिया जाता है.

सिगरेट से ज्यादा नुकसानदायक है बीड़ी!
सिगरेट के मुकाबले बीड़ी ज्यादा नुकसान करती है. इसकी वजह है, बीड़ी में तम्बाकू को फिल्टर नहीं किया जाता है. भारत के बंगाल राज्य में बीड़ी का सबसे अधिक प्रोडक्शन किया जाता है. बंगाल में बीड़ी का बाजार काफी बड़ा है. भारत में बीड़ी का अविष्कार 17वीं शताब्दी के बाद हुआ था. साल 1930 में इसे बिजनेस का रूप मिला और बीसवीं शताब्दी में देश में इसकी एक बहुत बड़ी मार्केट बन गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में करीब 30 लाख लोग बीड़ी प्रोडक्शन के उद्योग में एक्टिव हैं. आजकल तो भारत से विदेश में भी इसे भेजा जाने लगा है.

ये होता है अंग्रेजी का सही नाम
भारत में बीड़ी के काफी लोकप्रिय होने के बाद भी बहुत सारे लोगों को यह मालूम नहीं है कि इसे इंग्लिश में क्या कहते हैं. अगर आपको भी इसका जवाब नहीं पता हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि बीड़ी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं. अगर इंग्लिश में लिखने की बात करें तो भारत में बीड़ी को कई तरह से लिखा जाता है. इसे BIDI, BIRI और BEEDI लिखा जाता है. लेकिन, अंग्रेजी में इसे कहते हैं Bidi-e. जी हां, अंग्रेजी में बीड़ी को इसी तरह लिखा जाता है.