जब अशोक गहलोत ने भैरों सिंह शेखावत सरकार को बचाया तो राजस्थान के सीएम ने सुनाई वो कहानी

When Ashok Gehlot saved the Bhairon Singh Shekhawat government, the CM of Rajasthan narrated the story
When Ashok Gehlot saved the Bhairon Singh Shekhawat government, the CM of Rajasthan narrated the story
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान की कांग्रेस सरकार (Rajasthan Congress Crisis) में पिछले चार साल से अंदरुनी कलह जारी है। जुलाई 2020 में जब सचिन पायलट (Sachin Pilot) और उनके समर्थित 18 विधायकों ने बगावती तेवर अपनाए थे तब अशोक गहलोत सरकार के गिरने की नौबत आ गई थी। काफी जद्दोजहद के बाद सरकार बची। सीएम गहलोत (Ashok Gehlot) ने उस घटनाक्रम का जिक्र करते हुए रविवार को धौलपुर की सभा में बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि वसुंधरा राजे और बीजेपी के दो और विधायकों की वजह से उस समय उनकी सरकार बची थी। इसी दौरान उन्होंने बताया कि कैसे भैरों सिंह शेखावत सरकार (Bhairon Singh Shekhawat) को बचाया था।अगस्त 2020 में सीएम गहलोत ने पहली बार ये किस्सा सुनाया था।

भैरों सिंह शेखावत से जुड़ा वो किस्सा
अशोक गहलोत ने बताया कि जब राजस्थान में बीजेपी की सरकार थी और भैंरोसिंह शेखावत मुख्यमंत्री थे। तब बीजेपी के तत्कालीन (अब दिवंगत) विधायक भंवरलाल शर्मा ने भैंरोसिंह शेखावत सरकार को गिराने का षडयंत्र रचा था। अशोक गहलोत ने बताया कि उन दिनों वो राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष थे। गहलोत के मुताबिक, बीजेपी के नेताओं ने उनसे संपर्क किया लेकिन वे चुनी हुई सरकार को गिराने के समर्थन में नहीं थे। ऐसे में सरकार बच गई। सीएम गहलोत ने यह किस्सा पिछले साढ़े तीन साल में कई बार सुना दिया। रविवार को धौलपुर में महंगाई राहत कैंप निरीक्षण के दौरान फिर से उन्होंने यह किस्सा सुनाया।

बीजेपी पर सीएम गहलोत का करारा वार
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार बीजेपी की इस हरकत को बार-बार जनता के सामने रख रहे। उन्होंने कहा कि ये बीजेपी की फितरत रही है कि वह चुनी हुई सरकारों को गिराने का षडयंत्र रचती रही है। पहले भी जब उनकी खुद की पार्टी की सरकार थी और भैंरोसिंह शेखावत प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। बीमार होने के कारण वे इलाज के लिए अमेरिका गए हुए थे। शेखावत के तीन ऑपरेशन हुए। उन दिनों बीजेपी के विधायकों ने भैंरोसिंह शेखावत सरकार को गिराने का प्लान बनाया लेकिन विपक्षी दल कांग्रेस चुनी हुई सरकार को गिराने के पक्ष में नहीं थी। धौलपुर में आयोजित महंगाई राहत कैंप को देखने और फिर एक सभा में सीएम गहलोत ने इस बात का जिक्र किया।

‘आज चुनी हुई सरकारें गिराने में जुटी है बीजेपी’
सीएम गहलोत बार-बार यह आरोप लगाते रहे है कि बीजेपी चुनी हुई सरकारों को गिराने की साजिश लगातार कर रही है। कर्नाटक, मेघालय, मणिपुर, गोवा, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी का षडयंत्र पूरे देश ने देखा है। राजस्थान में भी कांग्रेस की सरकार को गिराने की पूरी कोशिश की गई लेकिन कुछ विधायकों की वजह से सरकार बच गई।

‘बीजेपी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सकी’
अशोक गहलोत ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता धर्मेंद्र प्रधान, गजेन्द्र सिंह शेखावत और पीयूष गोयल का नाम लेकर कई बार खुले मंच से सरकारें गिराने के षडयंत्र का आरोप लगाया है। धौलपुर में सीएम गहलोत ने यह भी कहा कि राजस्थान की सरकार को गिराने के लिए कांग्रेस के विधायकों को 10 से 20 करोड़ रुपए दिए गए। बावजूद इसके बीजेपी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सकी।