सेक्स के बाद क्यों होता है पेट में दर्द? जानें कारण और इस पर काबू पाने के उपाय

इस खबर को शेयर करें

सेक्स को हमेशा से बहुत रोमांच और आनंद से भरा मूवमेंट बताया गया है। मूवी और मैग्जीन में इसे जरूरत से ज्यादा रोमांटिक दिखा दिया जाता है, जिसके कारण कई सारे लोग अपनी सेक्स लाइफ में कई सारी चुनौतियों का सामना कर रहे होते हैं।वास्तव में सेक्स में कई तरह का दर्द और परेशानी भी शामिल होता है, जिसके बारे में ज्यादातर कपल बात करने से कतराते हैं। जैसे-सेक्स के बाद पेट में दर्द की समस्या, यह महिलाओं में कोई असामान्य नहीं है। लेकिन फिर भी इस बारे में कोई जागरूकता नहीं है।

ध्यान रखें सेक्स के बाद पेट दर्द के कारणों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसे नजरअंदाज कर दिया जाए तो यह एक जटिल समस्या भी बन सकती है। इसलिए आज हम इस लेख में इसके पीछे की वजह और इसके निदान से जुड़ी जानकारी आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

सेक्स के बाद पेट में दर्द के कारण
सेक्स पोजीशन के कारण
वेजाइनल ड्राइनेस
ओवरी या पेल्विक में सिस्ट होना
पीरियड्स में सेक्स करना
वेजाइनल इंफेक्शन
पास्ट सेक्सुअ ट्रॉमा
फाईब्रॉइड्स
यूट्रस का बढ़ना
यूट्रस का मुड़ा हुआ होना
सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज
यूटीआई होने पर
गैस या कब्ज होने परआयुर्वेद में सेक्स करने के लिए इस समय को बताया गया सबसे अच्छा, एक्सपर्ट ने खोले सफल शादी से जुड़े ऐसे कई राज
इन लक्षणों को बिल्कुल ना करें नजरअंदाज

सेक्स के बाद हमेशा पेट में दर्द होना
सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना
वेजाइनल स्मैल या डिस्चार्ज होना
दर्द के साथ बुखार, उल्टी, जी मिचलाना

कैसे करें निदान
यदि पेट दर्द का कारण सेक्स से जुड़ी एंजायटी है, तो इसके लिए आप बहुत ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। पार्टनर के साथ कंफर्ट होने के साथ ही यह चीज खत्म हो जाती है। लेकिन यदि पेट दर्द का कारण कोई दूसरी हेल्थ समस्या है तो इसके लिए तुरंत गाइनोलॉजिस्ट से मिलें।