कपल्स के बीच क्यों बढ़ रहा है वीकेंड मैरिज का ट्रेंड? काफी दिलचस्प है वजह

Why is the trend of weekend marriage increasing among couples? The reason is quite interesting
Why is the trend of weekend marriage increasing among couples? The reason is quite interesting
इस खबर को शेयर करें

What Is Weekend Marriage: लव मैरिज और अरेंज मैरिज हमारे समाज में बेहद कॉमन है, लेकिन क्या आपने कभी वीकेंड मैरिज के बारे में सुना है? ये शादी का वो को कॉन्सेप्ट है जो पिछले कुछ सालों में शहरों में देखने को मिल रहा है. ये नॉर्मल शादी से थोड़ा अलग होता है, जिसमें कपल अपना पर्सनल स्पेस और जिंदगी जीने की ज्यादा आजादी मिलती है. आइए जानते हैं कि इस तरह की शादी का असल मकसद क्या है और इसका ट्रेंड क्यों तेजी से बढ़ रहा है

क्या है वीकेंड मैरिज?

वीकेंड मैरिज शादी करने का वो अजीबोगरीब तरीका है जिसमें कपल सिर्फ वीकेंड पर ही एक दूसरे के साथ रहते हैं और क्वालिटी टाइम स्पेंड करते है. हफ्ते के बाकी दिन वो अपने मन मुताबिक काम करते हैं जिसमें पार्टनर का कोई दखल नहीं होता. खासकर जापान में ये ट्रेंड ज्यादा देखने को मिल रहा है, आखिर कपल्स क्यों इस तरह की शादी करने की सोचते हैं

वीकेंड मैरिज का क्यों बढ़ रहा है चलन?

वीकेंड मैरिज वो कॉन्सेप्ट है जिसमें शादीशुदा होकर भी सिंगल लाइफ जीने का आनंद मिलता है. शादी के बाद आप किसी इंसान को लेकर कमिटेड होते हैं, जिसकी वजह से आपको अक्सर खुद के लिए वक्त नहीं मिलता. मैरिड लाइफ को बंधन वाला माना जाता है, जिसमें हमेशा आपकी मर्जी नहीं चल पाती, लेकिन चूंकि इंटिमेसी भी आपकी नेचुरल नीड है, इसलिए सप्ताह के अंत में इस जरूरत को पूरा करते हैं. समाज में कई प्रेमी जोड़े ऐसे हैं जिनकी हॉबी और लाइफस्टाइल अलग होती है, ऐसे में वो एक दूसरे के लिए रुकावट नहीं बनना चाहते.

लड़ाई-झगड़ा होता है कम

आपने अक्सर देखा और सुना होगा कि मैरिड कपल्स के बीच झगड़े और मनमुटाव होते रहते हैं, जिसकी वजह से मेंटल हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. वहीं वीकेंट मैरिज में ये माना जाता है कि जब कपल हफ्तेभर बाद मिलेंगे तो इन्हें एक्साइटमेंट महसूस होगा, जिससे लड़ाई-झगड़े की गुंजाइज न के बराबर रहेगी. वो काफी खुशनुमा पल एक दूसरे के साथ बिताएंगे. कई वीकेंड मैरिज कपल इन वक्त में ट्रिप प्लान करते हैं, जिससे उनमें अटैचमेंट बढ़ जाता है.

भारतीय समाज नहीं करता स्वीकार

आम भारतीय समाज के लिए वीकेंड मैरिज का कॉन्सेप्ट समझ से परे है, क्योंकि यहां शादी को लाइफ लॉन्ग कमिटमेंट माना जाता है, इस तरह की शादी स्वीकार नहीं की जाती, लेकिन शहरों में वक्त की कमी और इंडिपेंडेंट लाइफ जीने वालों की तादाद बढ़ी है, इसलिए यंग जेनरेशन के बीच इसका ट्रेंड बढ़ा है.