अब बदल जाएगी उत्तराखंड की राजधानी? विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने बाताया ये नाम

Will the capital of Uttarakhand change now? Assembly Speaker Ritu Khanduri told this name
Will the capital of Uttarakhand change now? Assembly Speaker Ritu Khanduri told this name
इस खबर को शेयर करें

अल्मोड़ा: विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि भाजपा सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया और वही इसे स्थाई राजधानी भी बनाएगी। खंडूड़ी ने अपने कुमाऊं भ्रमण के दूसरे दिन बुधवार को अल्मोड़ा सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता में यह बात कही। वर्तमान में राज्य की शीतकालीन राजधानी देहरादून है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि जनता और जनप्रतिनिधियों की मांग पर भाजपा सरकार गैरसैंण को राज्य की स्थाई राजधानी बनाएगी। इस दिशा में सरकार धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। खंडूड़ी ने कहा है कि इस बार का बजट सत्र गैरसैंण में ही आयोजित कराया जाएगा। बजट सत्र गैरसैंण में कराने के लिए विधानसभा सचिवालय पूरी तरह तैयार है। उधर, विधानसभा सचिवालय में बीते वर्षों में हुई नियुक्तियों के संबंध में खंडूड़ी ने कहा कि इसके लिए कोटिया समिति की रिपोर्ट पढ़ी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिसे भी इस संबंध में जानकारी चाहिए, वह कोटिया समिति की रिपोर्ट का अध्ययन कर सकता है। ये रिपोर्ट विधानसभा की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके बाद उन्होंने जिलाधिकारी वंदना और एसएसपी प्रदीप कुमार राय के साथ अल्मोड़ा जिले से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

शीतकालीन राजधानी है देहरादून
वर्तमान में उत्तराखंड की दो राजधानियां हैं। राज्य की शीतकालीन राजधानी देहरादून है जबकि ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण है। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इस सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया था, अब यही सरकार इसे स्थाई राजधानी भी बनाएगी। उन्होंने इस बार के बजट को लेकर साफ कर दिया कि इस बार का बजट गैरसैंण में ही आयोजित किया जाएगा।

विधानसभा में हुई नियुक्तियों पर हुआ था विवाद
बीते सालों में हुई विधानसभा सचिवालय की भर्तियों को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी का नाम विवादों में रहा था। बुधवार को पत्रकारों के सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा जिन्हें ज्यादा जानकारी चाहिए उन्हें कोटिया समिति की रिपोर्ट पढ़नी चाहिए। ये रिपोर्ट विधानसभा की साइट पर मिल जाएगी।