उत्तराखंड के जोशीमठ घूमने निकले थे पर्यटक, गूगल मैप के सहारे यूं खतरे में पड़ गई जान

Tourists had gone to visit Joshimath in Uttarakhand, their lives were in danger with the help of Google Map
Tourists had gone to visit Joshimath in Uttarakhand, their lives were in danger with the help of Google Map
इस खबर को शेयर करें

चमोल: नई दिल्ली से उत्तराखंड के चमोली जिले में पर्वतों की ट्रैकिंग पर आए एक दंपति की जान आफत पर बन आई। गनीमत रही कि समय रहते ही एसडीआरएफ ( SDRF) की टीम मौक पर पहुंच गई। कड़ी मेहनत के बाद एसडीआरएफ टीम ने दंपति को सकुशल बचा लिया। हुआ यूं कि गूगल मैप के सहारे दिल्ली के दंपति पर्यटक उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में ट्रैकिंग कर रहे थे। गूगल मैप की लोकेशन के आधार पर ही दंपति पहाड़ों पर ट्रैकिंग कर रहे थे, लेकिन, जोशीमठ में दंपति रास्ता भटक नदी के दूसरी ओर पहुच गए। रास्ता भटकने पर दंपति को अपनी जान का भी डर सताने लगा था। रेस्कयू के लिए उन्होंने एसडीआरएफ को संपर्क किया।

थाना जोशीमठ द्वारा एसडीआरएफ को सूचना दी गई कि विष्णुप्रयाग में नदी के दूसरी ओर एक महिला व पुरुष फंसे हुए हैं, जो मदद के लिए पुकार रहे हैं। उक्त सूचना पर एसआई जगमोहन सिंह के हमराह रेस्क्यू टीम मय आवश्यक उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुए। घटनास्थल पर पहुंचकर एसडीआरएफ टीम द्वारा स्थिति का जायजा लेने के उपरांत नदी पर रिवर क्रासिंग मैथेड का प्रयोग करते हुए रोप को बांधा गया।

इसके बाद एसडीआरएफ टीम ने दंपति को पूर्ण सुरक्षा के साथ सकुशल किनारे पर लाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। रेस्कयू किए गए युवक अमित (26) द्वारा बताया गया कि वह अपनी पत्नी राखी (26), दिल्ली निवासी हैं, जोकि उत्तराखंड घूमने आए थे। घूमने के दौरान रास्ता भटकने के कारण वे दोनों नदी के दूसरे छोर पर चले गए। उक्त दोनों को सकुशल निकाल लिए जाने पर उनके द्वारा एसडीआरएफ व जिला पुलिस को धन्यवाद दिया गया।