उत्तराखंड में बेखौफ खनन माफिया: वन निगम के अफसर की गाड़ी पर डंपर चढ़ाने की कोशिश

Fearless mining mafia in Uttarakhand: Attempt to dumper on Forest Corporation officer's car
Fearless mining mafia in Uttarakhand: Attempt to dumper on Forest Corporation officer's car
इस खबर को शेयर करें

रामनगर : कोसी नदी में खनन माफिया की अराजकता बढ़ती जा रही है। यहां निकासी गेट के निरीक्षण के लिए जा रहे वन निगम के सहायक लौंगिक अधिकारी के वाहन पर डंपर चढ़ाने का प्रयास हुआ। चालक की सूझबूझ से लौगिंक अधिकारी बाल-बाल बच गए लेकिन खनन माफिया इसके बाद लौगिंक अधिकारी से धक्कामुक्की कर डंपर वाहन छुड़ा ले गए। वन निगम के सहायक लौंगिक अधिकारी हीरा सिंह अधिकारी बुधवार दोपहर में सरकारी वाहन से कोसी नदी के कालूसिद्ध गेट का निरीक्षण करने जा रहे थे। तभी जस्सागांजा के समीप सामने से एक डंपर आता दिखाई दिया। सहायक लौगिंक अधिकारी हीरा सिंह के मुताबिक इसी बीच डंपर चालक ने उनके सरकारी वाहन पर डंपर चढ़ाने का प्रयास किया।

इस पर उनके चालक ने डंपर से बचने के लिए सरकारी वाहन को तेजी से पीछे किया तो उनका वाहन गहरे गड्ढे में गिरते-गिरते बचा। इसी बीच लौगिंक अधिकारी हीरा सिंह ने तत्काल वाहन से नीचे उतरकर डंपर चालक को रोक लिया। उन्होंने डंपर चालक से वाहन में लदे उपखनिज की रायल्टी दिखाने को कहा, लेकिन चालक उपखनिज से संबंधित जरूरी कागजात नहीं दिखा सका। सहायक लौगिंक अधिकारी के मुबातिक इसी बीच बाइक में सवार होकर डंपर स्वामी मौके पर पहुंच गया। वाहन मालिक ने उनके साथ धक्कामुक्की की और अभद्रता करते हुए वह जबरन उपखनिज से लदे डंपर को छुड़ा ले गया। सहायक लौंगिक अधिकारी ने कहा कि इसके बाद तुरंत स्थानीय पुलिस को फोन से घटना की सूचना दी गई। बाद में इस संबंध में कोतवाली में तहरीर देकर कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है। तहरीर में अधिकारी ने अपनी जान को खतरा बताया है।

डीएफओ ने मारा छापा, उपखनिज से लदा ट्रैक्टर पकड़ा
कोसी नदी में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए डीएफओ के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई की। इस दौरान एक ट्रैक्टर को अवैध उपखनिज लाने के आरोप में पकड़ा गया। बुधवार दोपहर डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्या के नेतृत्व में रामनगर रेंज की टीम औचक निरीक्षण को कोसी नदी के खनन क्षेत्र में जा धमकी। टीम ने कोसी नदी के बंजारी एक और दो, प्रधान घाट, देवघाट, सत्ता घाट, मानकी घाट आदि क्षेत्रों में खनन कार्य का जायजा लिया। इस दौरान एक ट्रैक्टर चालक ट्राली में उपखनिज लाता दिखाई दिया। चालक को रोककर उससे उपखनिज से संबंधित जरूरी कागजात दिखाने को कहा गया लेकिन वह कोई कागज नहीं दिखा पाया। जिस पर वाहन को कब्जे में लेकर गुलजारपुर वन चौकी में खड़ा करा दिया गया। डीएफओ ने वन कर्मियों को अवैध खनन रोकने के लिए नदी क्षेत्र में बराबर निगरानी करने व जंगल एवं नदी के बीच खाई पाटने वाले लोगों पर भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि नदी में अवैध खनन करने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ विभागीय केस दर्ज किया जाए। डीएफओ ने बताया कि अवैध खनन के खिलाफ विभागीय कार्रवाई जारी है। टीम में रेंजर देवेंद्र रजवार, मोहन चंद्र पांडे, आनंद सिंह डांगी, चंद्रदत्त पांडे, हेमचंद्र सुयाल आदि मौजूद रहे।