जुड़वा बच्चों को जन्म देने में महिला को लगा 2 हफ्ते से ज्यादा समय, 22 दिन बाद दूसरे बच्चे को दिया जन्म

Woman took more than 2 weeks to give birth to twins, gave birth to second child after 22 days
Woman took more than 2 weeks to give birth to twins, gave birth to second child after 22 days
इस खबर को शेयर करें

डॉक्टरों को हैरान करने वाली एक घटना में, ब्रिटेन की एक मां ने अलग-अलग अस्पतालों में 22 दिन के अंतर पर अपने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. इस बात से डॉक्टरों के साथ ही खुद इन बच्चों की मां भी हैरान रह गई. रिपोर्टों के अनुसार, मां, कायले डॉयल ने कहा कि “आज तक, मुझे ब्रिटेन में ऐसी महिला नहीं मिली जो 22 दिनों तक जीवित रह सके”.

Metro के अनुसार, 2020 में डॉयल बिना किसी जटिलता के “पूरी तरह से स्वस्थ” जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती थी. हालांकि, 2021 में 22वें सप्ताह के दौरान उनका पानी गिरने लगा. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने नॉर्मल डिलीवरी के जरिए बच्चे अर्लो को जन्म दिया. दुख की बात है कि बच्चा मृत पैदा हुआ था. इस बिंदु पर, डॉक्टरों ने डॉयल को बताया कि यह अधिक संभावना नहीं है कि दूसरा जुड़वां जीवित रहेगा.

22 दिन बाद आया दूसरा बच्चा

उन्हें बताया गया था कि वह कुछ ही घंटों में दूसरे जुड़वां बच्चे को जन्म देंगी. हालांकि, उसके संकुचन रुक गए और दूसरा बच्चा नहीं आया, जैसा कि न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया. मृत बच्चे को जन्म देने के सदमे के बाद अंततः डॉक्टरों ने आराम करने के लिए उसे घर भेज दिया. आखिरकार 22 दिनों के बाद, बेबी एस्ट्रो का जन्म सी-सेक्शन के माध्यम से दूसरे अस्पताल में हुआ और “डॉक्टर इस अंतर से चकित थे”.

डॉयल ने कहा, अपने पहले बच्चे को जन्म देने के सदमे के बाद जब उन्होंने कहा कि मैं घर जा सकती हूं तो मैं हैरान रह गई. आज तक, मुझे ब्रिटेन में ऐसी कोई महिला नहीं मिली जो 22 दिन की उम्र पार कर सके. डॉयल ने Metro को बताया, “मुझे एक अलग अस्पताल द्वारा एक डॉक्टर नियुक्त किया गया था और दोनों जन्मों के बीच हमारी दैनिक जांच होती थी. हर दिन जो बीतता था, वह कहता था कि उसे वास्तव में इस पर विश्वास नहीं हो रहा है. जब एस्ट्रो आया, तो मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि वह इतने समय तक जीवित रहा.”

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्रो, जो अब 2 साल का है, प्रीमेच्योर जन्म के कारण कई समस्याओं से पीड़ित है. उसके हृदय में छेद और रेटिनोपैथी है, जिसके कारण आंखों में असामान्य रक्त वाहिका वृद्धि होती है.