हरियाणा में बारिश का येलो अलर्ट, आंधी और ओलावृष्टि की भी चेतावनी, किसानों के लिए एडवाइजरी जारी

Yellow alert of rain in Haryana, warning of storm and hailstorm, advisory issued for farmers
Yellow alert of rain in Haryana, warning of storm and hailstorm, advisory issued for farmers
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: मौसम विभाग ने एक बार फिर से हरियाणा में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक 25 और 26 अप्रैल को हरियाणा में बारिश होगी. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग ने कई जगह ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है. चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा में मंगलवार को सबसे ज्यादा बारिश रोहतक में दर्ज की गई.

हरियाणा में बारिश का अलर्ट: मंगलवार को रोहतक में 4.4 एमएम बारिश हुई. इसके अलावा मेवात, अंबाला और भिवानी में भी हल्की फुल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरा दिन मौसम साफ रहेगा. धूप खिली रहेगी. जिससे की तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. इसके बाद 25 और 26 को हरियाणा में बारिश का येलो अलर्ट है.

किसानों और आमजन के लिए एडवाइजरी: बारिश के मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी है. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि किसान अपनी फसलों की सुरक्षित जगहों पर रखें. अगर उनकी फसल कट चुकी है, तो वो अपनी फसल को ढक कर रख लें. आमजन से अपील करते हुए मौसम विभाग ने कहा कि वो खराब मौसम के दौरान किसी बड़े पेड़ के नीचे ना खड़े हों. इसके अलावा तालाब या जलाशयों के पास जाने से बचें. घर में अगर कोई ऐसी चीज हो, जो तेज हवा में उड़ सकती है. उसे सुरक्षित कर लें.

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार की तुलना में मंगलवार को औसत न्यूनतम तापमान में -0.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है. हालांकि, राज्य में ये लगभग सामान्य है. हरियाणा में न्यूनतम तापमान पंचकूला में 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा औसत अधिकतम तापमान में 0.7 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है. हरियाणा में अधिकतम तापमान पलवल जिले में 39.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. राहत की बात ये है कि हरियाणा में अभी तक लू की स्थिति की कोई सूचना नहीं है.