शीशे की तरह चमकेगा आपका फ्रिज! बिना मेहनत के साफ करने के लिए अपनाएं ये Trick

Your fridge will shine like mirror! Follow this trick to clean without effort
Your fridge will shine like mirror! Follow this trick to clean without effort
इस खबर को शेयर करें

How To Clean Fridge: फ्रिज आज हर घर का एक आवश्यक हिस्सा है. यह बचे हुए भोजन, फलों और सब्जियों को खराब होने से बचाने में मदद करता है. लेकिन, इसमें खाना रखा और निकाला जाता है, इसलिए यह गंदा भी हो जाता है. इसलिए, फ्रिज को समय-समय पर साफ करना जरूरी होता है. लेकिन, साफ करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, ताकि फ्रिज को कोई नुकसान न पहुंचे. आइए जानते हैं कि कैसे आप आसानी से और घर पर मौजूद उत्पादों से फ्रिज को चकाचक कर सकते हैं.

घर पर ऐसे बनाएं क्लीनर
फ्रिज की सफाई करते समय कुछ अतिरिक्त सावधानियां बरतनी जरूरी हैं. जरा सी लापरवाही से फ्रिज के अंदर के हिस्सों में पानी जा सकता है या कोई अन्य नुकसान हो सकता है, इसके अलावा, कई लोग फ्रिज को साफ करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करने से बचते हैं। ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही एक होम मेड क्लीनर बना सकते हैं.

घर पर ही क्लीनर बनाने के लिए इन चीजों की जरूरत होगी…
गरम पानी, बेकिंग सोडा, सफ़ेद विनेगर, स्प्रे बोतल, स्पंज; ये सभी चीजें आमतौर पर घरों में पाई जाती हैं.

एक स्प्रे बोतल में गरम पानी भरें. आधा कप बेकिंग सोडा डालें. एक चम्मच सफेद विनेगर डालें. मिक्स करने के लिए अच्छी तरह से हिलाएं.

फ्रिज का दरवाजा खोलकर सभी रैक्स को खाली करें. फ्रिज के हर कंपार्टमेंट को झाड़ लें ताकि बड़ी साइज की गंदगी बाहर आ जाए. स्पंज को क्लीनर में डुबोएं और फ्रिज के कंपार्टमेंट्स को साफ करें. कोनों पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि यहां अक्सर गंदगी चिपक जाती है. फ्रिज को अच्छी तरह से सूखा लें.

फ्रिज को साफ करने के बाद, फ्रिज के सभी रैक्स को वापस लगा दें. फिर, फ्रिज के बाहरी हिस्से को साफ करें. फ्रिज के बाहरी हिस्से पर धूल और गंदगी जम सकती है, इसलिए इसे साफ करना महत्वपूर्ण है.