उत्तराखंड में बड़ी तबाही की दस्तक! 500 घरों में दरार के बाद अब फटने लगी जमीन, धंसने लगी दीवारें

Big devastation knocks in Uttarakhand! After cracks in 500 houses, now the land started bursting, walls started collapsing
Big devastation knocks in Uttarakhand! After cracks in 500 houses, now the land started bursting, walls started collapsing
इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड में बड़ी तबाही की दस्तक! 500 घरों में दरार के बाद अब फटने लगी जमीन, धंसने लगी दीवारेंजोशीमठ में लगातार बढ़ रहे भूस्खलन के चलते एक बार फिर से लोग दहशत में हैं. जोशीमठ में लगातार बढ़ रहे भूस्खलन के चलते एक बार फिर से लोग दहशत में हैं, वहीं जोशीमठ का मुख्य प्रशासनिक भवन तहसील परिसर में भी दरारें देखने को मिली हैं. करीब 500 से ज्यादा घरों की दीवारों में दरारें पड़ गईं हैं और ये बढ़ती जा रही हैं. छतों की दरारें इन घरों में रह रहे लोगों को डरा रही हैं, भू-धसाव के बाद अब जल रिसाव से भी जोशीमठ नगर के लोग दहशत में हैं. हाड कंपा देने वाली रात में कुछ लोग आसरा तलाश रहे हैं तो कोई खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को मजबूर हैं.

दहशत के बीच भीषण सर्दी में रातभर जाग रहे लोग
भू-धंंसाव की बात करें तो होटल माउंटव्यू के पीछे के पांच परिवारों को बढ़ती दरारों के चलते प्रशासन ने नगरपालिका और ब्लाक परिसर के भवनों में शिफ्ट कर दिया है, वहीं यहां लोग अब अपना सामान शिफ्ट करते हुए दिखाई दे रहे हैं. हर कोई इस समय दहशत में है और जैसे तैसे अपनी जान बचाने में जुटे हुए हैं. देर रात मारवाड़ी और जेपी के आवासीय कॉलोनी में भू-धसाव तेजी से बढ़ने से लोग रात भर जागते रहे.

जोशीमठ क्षेत्र में लगातार भू-धसाव बढ़ने से लोगों की रातों की नींद उड़ गई है. कई स्थानों पर पानी के रिसाव से लोगों में दहशत और बढ़ गई है प्रशासन द्वारा प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है मारवाड़ी क्षेत्र के आसपास मिट्टी वाला पानी निकलने से लोगों में डर का माहौल बन गया है.

देर रात प्रशासन ने प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों पर किया शिफ्ट
देर रात तहसील प्रशासन की टीम ने प्रभावित परिवारों से मुलाकात कर उनको सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया. तहसीलदार रवि शाह ने बताता की मनोहर बाग वार्ड में दरारें आने से पांच परिवारों को नगर पालिका भवन में शिफ्ट किया गया है. और अन्य प्रभावित परिवारों को भी सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. जोशीमठ के विभिन्न वार्डों में लगभग 500 से अधिक घरों में दरारें आ गई है. जिससे पूर जोशीमठ क्षेत्र डर डर कर रहने को मजबूर हैं. हालांकि प्रशासन की तरफ से मदद का हर संभव भरोसा दिया जा रहा है लेकिन घरों में आई दरार से लोगों में दहशत बनी हुई हैं कब क्या हो जाय कुछ कहा नहीं जा सकता.