मध्यप्रदेश में 46-48 डिग्री रहेगा तापमान, 27 जिलों में हीटवेव का अलर्ट

Heatwave in MP: मध्य प्रदेश में गर्मी अभी और बढ़ेगी. यहां गर्मी ने 16 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के साथ 12 जिलों में लू चली.

Meteorological Department's warning issued in UP, will heat up today
Meteorological Department's warning issued in UP, will heat up today
इस खबर को शेयर करें

भोपाल. मध्य प्रदेश में आसमान आग उगल रहा है. भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं और लू के थपेड़ों से उनका घरों से निकलना मुश्किल है. मध्य प्रदेश का हर जिला तप रहा है. नौगांव में पारा 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. नौगांव दुनिया के सबसे गर्म शहरों में शामिल है. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं नजर आ रहे. अगले दो दिनों तक तापमान 46 से 48 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा.

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में 16 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब मई का पहला पखवाड़ा इतना ज्यादा तपा है. राजधानी भोपाल के साथ ही 12 जिलों में लू चली, पिछले साल नौतपा भी इतना ज्यादा नहीं तपा था, जितना इस बार मई का महीना तप रहा है. बीते साल नौतपा में मई में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था. मौसम विभाग ने 27 जिलों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें भोपाल संभाग भी शामिल है.

नौगांव में तापमान के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. यहां 48 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ. नौगांव दुनिया का सातवां सबसे गर्म शहर रहा, तो वहीं 27 शहरों में तापमान 43 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड हुआ है. 19 शहरों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. राजगढ़ में 47 डिग्री, खजुराहो में 47 डिग्री, खरगोन में 46.5 डिग्री, खंडवा में 46.1 डिग्री, ग्वालियर में 46.2 डिग्री, गुना में 46 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ.