मुजफ्फरनगर में मंडराया बाढ का खतरा, प्रशासन ने किया अलर्ट जारी

इस खबर को शेयर करें

मीरापुर। पहाड़ों पर जारी लगातार बारिश के चलते गंगा बैराज पर लगातार जलस्तर बढ़ता जा रहा है, जिसको देख ग्रामीण व प्रशासन के हाथ पांव फूल गए है। गंगा के निकटवर्ती गांवो में घूमकर अधिकारी हालत का जायजा ले रहे है व मुनादी कराकर ग्रामीणों को गंगा में ना जाने की अपील कर रहे है। रविवार को हरिद्वार डैम से गंगा में 1,48,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिससे मध्य गंगा बैराज पर जलस्तर चेतावनी बिंदू को भी पार कर गया है। इसे देखते हुए सिंचाई विभाग ने रामराज, देवल स्थित बाढ़ चौकियों पर अलर्ट जारी कर दिया है।

वहीं रामपुर ठाकरां, व जीवनपुरी मे गंगा का पानी आ जाने से ग्रामीणों में दहशत फैली हुई है। ग्रामीण पशुओं के लिए चारा लेने जाने से डर रहे है। बैराज पर जलस्तर बढऩे से खादर क्षेत्र में रह रहे ग्रामीणों में दहशत व्याप्त हो गई है। बाढ़ की आहट से ग्रामीण जागकर रात काट रहे हैं और जंगल में पशुओं का चारा लेने भी नहीं जा रहे हैं। ग्राम चुहापुर के करीब बने बांध के समीप बने जंगलों मे खड़ी फसलों को काफी नुकसान हो गया है। जलस्तर के मद्देनजर सिंचाई विभाग ने भी अलर्ट जारी कर मछुआरों, किसानो व खादर क्षेत्र के

चूहापुर, आलमपुर, स्याली, लालपुर रहड़वा, हंसावाला आदि गांवों के ग्रामीणों को मुनादी कर गंगा में न जाने की चेतावनी दी है। गंगा के बीच मे खीरे, तरबूज़ की खेती कर रहे किसानों को बाहर निकाल दिया गया। सिंचाई विभाग की सभी चौकियों पर तैनात कर्मचारियों को भी अलर्ट कर दिया गया है। प्रशासन द्वारा खादर क्षेत्र मे दस बाढ़ चौकी बना कर निगरानी की जा रही है।

रविवार को एडीएम वित्त आलोक कुमार व एसडीएम जानसठ जयेन्द्र कुमार व राजस्व टीम के साथ मिलकर बैराज व तटबंध का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। गंगा का जलस्तर बढऩे के मद्देनजर जिला प्रशासन लगातार कड़ी निगाह जमाए हुए हैं। रविवार को मध्य गंगा बैराज पर तैनात जेई अशोक कुमार ने बताया कि पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश से गंगा पहले से ही उफनई हुई है। ऐसे में रविवार शाम 4 बजे तक हरिद्वार डैम से पानी मध्य गंगा बैराज के लिये छोड़ा गया है। इस पानी से गंगा का जलस्तर बढ़कर चेतावनी बिंदु 219 को पार कर डेंजर जॉन 220.30 पहुंच गया है। मध्य गंगा बैराज पर जलस्तर 220.30 मीटर दर्ज किया गया है। रविवार शाम तक गंगा बैराज पर 3,48,000 क्यूसेक पानी का निस्सारण माप दर्ज किया गया है।