सफल माता-पिता बनने का मंत्र, ये 5 गोल्डन रूल्स बच्चों को बनाएंगे संस्कारी

Mantra to become a successful parent, these 5 golden rules will make children cultured
इस खबर को शेयर करें

हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छा संस्कारी और सबके प्यारे देखना चाहता है. मगर कई बार बच्चों की जिद्द, गुस्सा या गलत व्यवहार से माता-पिता परेशान हो जाते हैं. ऐसे में बच्चों को सही दिशा दिखाने और उनका अच्छा व्यवहारिक विकास करने के लिए कुछ खास तरीके अपनाए जा सकते हैं. आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे 5 ऐसे सीक्रेट जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को संस्कारी और सुलझे हुए बना सकते हैं.

1. उम्मीदों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें
बच्चों को ये समझ नहीं आता कि उनसे क्या अपेक्षा की जा रही है. इसलिए जरूरी है कि आप उनकी उम्र को ध्यान में रखते हुए उनसे स्पष्ट उम्मीदें रखें. उदाहरण के तौर पर, आप अपने छोटे बच्चे से ये उम्मीद नहीं कर सकते कि वो अपना कमरा पूरी तरह से साफ कर दे. इसके बजाय, आप उन्हें ये सीख दे सकते हैं कि अपने खिलौने संभालना या कपड़े एक जगह रखना जरूरी है.

2. रोल मॉडल बनें
बच्चे अपने माता-पिता को अपना आदर्श मानते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप खुद वही व्यवहार करें, जो आप अपने बच्चों से चाहते हैं. घर पर शांत और संयमित वातावरण बनाए रखें. गुस्से या तनाव में बच्चों के सामने कभी भी गलत हरकतें न करें. वरना बच्चे भी उसी तरह का व्यवहार अपनाने लगेंगे.

3. पॉजिटिव सुदृढ़ीकरण
जब भी आपका बच्चा अच्छा व्यवहार करे, उसकी तारीफ जरूर करें. उन्हें बताएं कि उनका ये व्यवहार आपको कितना अच्छा लगा. इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वो अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित होंगे.

4. बातचीत को बढ़ावा दें
बच्चों से बातचीत करना बहुत जरूरी है. उनके इमोशन को समझें और उन्हें अपनी बात कहने का मौका दें. समस्याओं को सुलझाने में उनकी राय लें. इससे उनमें जिम्मेदारी का भाव पैदा होगा और वो अपनी भावनाओं को संभालना सीखेंगे.

5. नियमों में निरंतरता बनाए रखें
बच्चों के लिए नियम बनाना जरूरी है, लेकिन ये भी उतना ही जरूरी है कि आप उन नियमों को लगातार लागू करें. हर बार नियम तोड़ने पर सजा और हर बार अच्छा व्यवहार करने पर प्रशंसा, यही तरीका बच्चों को अनुशासन सिखा सकता है.