पेरेंट्स की ये आदतें बच्चों को बना देती है गुस्सैल, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये मिस्टेक्स

These habits of parents make children angry, are you making these mistakes?
These habits of parents make children angry, are you making these mistakes?
इस खबर को शेयर करें

हर माता-पिता अपने बच्चें को हमेशा आगे बढ़ता देखना चाहता है. अपने बच्चें की हर छोटी-मोटी चीजों का खास ध्यान रखते हैं. माता-पिता कभी-कभी उनकी सारी बातें हंसकर मान ही लेते हैं. आपको बता दें पेरेंट्स की कुछ आदतें बच्चों को गुस्सैल बना देती है.

प्रेशर
माता-पिता को अपने बच्चों की हर एक बात को याद रखना चाहिए. कि वो क्या करते हैं कैसे करते हैं. अगर बच्चा किसी चीज को लेकर आपसे जिद्द कर रहा है, तो आपको पहले देखना चाहिए, जो वो बोल रहा वो जरूरी भी है. माता-पिता के व्यवहार से जुड़ी कुछ आदतें बच्चों को जिद्दी बना देती है. अपने बच्चें पर किसी भी चीज को लेकर प्रेशर न डाले. ऐसा करने से बच्चा आपके खिलाफ भी जाने लग सकता है.

बिजी
कई माता-पिता अपने काम में इतना ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि उनके पास अपने बच्चों की आदतें या आज का दिन उनके लिए कैसे रहा, ये सब सुनने का भी समय नहीं होता है. कभी-कभी उनकी बातें अनसुना कर देते हैं, जो बेहद ही गलत होता है. आपको अपने बच्चें की बातें शांत रहकर सुननी चाहिए. अगर आप उनकी बातें नहीं सुनते हैं, तो आपका बच्चा धीरे-धीरे आपसे दूर होता चला जाता है.

दूसरे बच्चों के साथ तुलना
काफी सारे माता-पिता ऐसे भी होते हैं, जो अपने बच्चों को किसी और के साथ में जोड़ देते हैं. आस-पड़ोस या स्कूल के बच्चों को लेकर उनकी तुलना करने लग जाते हैं. दूसरे के आगे अपने बच्चों को नीचा दिखा देते हैं या उनको डांट लेते हैं आपकी ये आदत बच्चों को जिद्दी बना देती है. दूसरे बच्चों के साथ तुलना आपको कभी भी नहीं करना चाहिए.

प्यार से समझाना
अगर आपका बच्चा कुछ गलत कर रहा है, तो आपको उनको अच्छे से प्यार से समझाना चाहिए. कई माता-पिता उनको छोटी-छोटी बातों के लिए डांटने लग जाते हैं. आपकी इस आदत की वजह से आपका बच्चा चिड़चिड़ा होने लग जाता है. बच्चे पैरेंट्स से इसी वजह से डरने लगते हैं और आपसे फिर बातों को छिपाने भी लग जाते हैं.

बच्चों का दोष
अगर आपका बच्चा किसी चीज में नाकाम हो रहा है, तो आपको उनका हमेशा हौसला बढ़ाना चाहिए. आपको अपने बच्चें को हमेशा हर चीज प्यार से समझानी चाहिए. हर बात के लिए अपने बच्चों का दोष निकालना आपको बंद कर देना चाहिए.