10 तरह के पुरुष लाइफ में कभी ना लें वियाग्रा, ‘साइलेंट किलर’ बन जाएंगे साइड इफेक्ट

इस खबर को शेयर करें

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से ग्रसित पुरुष वियाग्रा टेबलेट (Viagra Tablet) का सेवन करते हैं। यह गोली ब्लड फ्लो तेज करके जननांग में तनाव बढ़ाती है। वियाग्रा के अंदर सिल्डेनाफिल ड्रग होता है, जिसे 10 तरह के पुरुषों को जीवन में कभी नहीं लेना चाहिए।

वियाग्रा को पल्मोनरी हाइपरटेंशन की बीमारी के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। जब फेफड़ों को खून सप्लाई करने वाली धमनियों में हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है, तो उसे पल्मोनरी हाइपरटेंशन कहा जाता है। यह जानकारी यूके की प्रतिष्ठित हेल्थ वेबसाइट एनएचएस के अनुसार है। अब जानते हैं कि किन पुरुषों को वियाग्रा का सेवन कभी नहीं करना चाहिए।

एनएचएस के अनुसार, 10 तरह के पुरुषों को वियाग्रा का सेवन करने पर गंभीर साइड इफेक्ट झेलने पड़ सकते हैं।

सिल्डेनाफिल या अन्य दवा से एलर्जी के मरीज
छाती के दर्द के लिए नाइट्रेट दवा लेने वाले पुरुष
दिल और लिवर रोग के पुरुष मरीज
स्ट्रोक, हार्ट अटैक झेल चुके पुरुष
लो ब्लड प्रेशर के मरीज
दुर्लभ जेनेटिक आंख की बीमारी के मरीज
सिकल सेल एनीमिया, ल्यूकेमिया, मल्टीपल मायलोमा जैसे खून के कैंसर के मरीज
जननांग में विकार के पुरुष मरीज
पेट के अल्सर से परेशान पुरुष
खून निकलने की समस्या से परेशान पुरुष

इस चीज के साथ नहीं लेनी चाहिए वियाग्रा
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वियाग्रा को कभी भी चकोतरे के जूस के साथ नहीं लेना चाहिए। ये गलती करने पर नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। पुरुष पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

सिरदर्द
जी मिचलाना
हॉट फ्लश
अपच
नाक बहना
चक्कर आना

अगर वियाग्रा टेबलेट लेने के बाद साइड इफेक्ट दिखने लगते हैं, तो आपको तुरंत आराम करना चाहिए और पानी पीना चाहिए। लेकिन राहत ना मिलने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, क्योंकि इसके कुछ साइड इफेक्ट भयंकर परिणाम दिखा सकते हैं।

ज्यादा असर पाने के लिए वियाग्रा कब लें?
सिल्डेनाफिल ड्रग को असर दिखाने में 30 से 60 मिनट लगते हैं। लेकिन एक्सपर्ट, शारीरिक संबंध बनाने से 4 घंटे पहले वियाग्रा लेने की सलाह देते हैं। वहीं, खाली पेट वियाग्रा लेने से जल्दी असर दिखने लगता है।