जंतर-मंतर पर पहलवानों के प्रदर्शन का एक महीना पूरा, आज इंडिया गेट पर निकालेंगे कैंडल मार्च

Wrestlers' performance at Jantar Mantar completes one month, today candle march will be taken out at India Gate
Wrestlers' performance at Jantar Mantar completes one month, today candle march will be taken out at India Gate
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर बैठे पहलवानों के प्रदर्शन का आज (23 मई) एक महीना पूरा हो गया है। धरना दे रहे खिलाड़ी आज मंगलवार को इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालेंगे। पहलवानों में इसमें लोगों से बड़ी संख्या में पहुंचने की अपील की है।बता दें कि इससे पहले बृजभूषण शरण सिंह ने रविवार को अपनी फेसबुक पोस्ट में नार्को टेस्ट कराने की बात लिखी थी। उन्होंने लिखा कि अगर दोनों पहलवान टेस्ट कराने को तैयार हैं, तो मीडिया को बुलाकर घोषणा करें। सोमवार को धरने पर हरियाणा और दिल्ली सहित अन्य जगहों से खाप प्रतिनिधि पहुंचे।

पीड़ित पहलवान की उम्र की पुष्टि कर रही है पुलिस
बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चल रही यौन उत्पीड़न मामले की जांच में नया मोड़ आ सकता है। सात महिला पहलवानों के साथ मुकदमा दर्ज कराने वाली नाबालिग पहलवान के मामले में पुलिस को जांच के दौरान रोहतक से कुछ शैक्षणिक दस्तावेज मिले हैं।इस आधार पर पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि जिस दौरान उन्होंने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न किए जाने का आरोप लगाया है, उस दौरान वह नाबालिग थी या बालिग हो चुकी थीं।

दस्तावेज की जांच से अगर पहलवान के बालिग होने की पुष्टि हो जाएगी, तब मुकदमे से पॉक्सो की धारा हट सकती है। बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सात महिला पहलवानों ने 21 अप्रैल को कनाट प्लेस थाने में शिकायत की थी, तुरंत मुकदमा दर्ज न किए जाने पर 23 अप्रैल से पहलवानों ने जंतर-मंतर पर पहुंचकर धरना देना शुरू कर दिया था।मामला दर्ज करने में देरी करने पर पहलवानों ने जब सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई, तब 28 अप्रैल को पुलिस ने कोर्ट में जानकारी देते हुए बताया कि पहलवानों की शिकायत पर वह मुकदमा दर्ज करने को तैयार है।

पॉक्सो व यौन उत्पीड़न की धाराओं में दर्ज है FIR
पुलिस ने नाबालिग की शिकायत पर पॉक्सो व यौन उत्पीड़न की धाराओं में एक एफआइआर दर्ज की और छह अन्य बालिग महिला पहलवानों की शिकायत पर यौन उत्पीड़न की धारा में दूसरी एफआइआर दर्ज की, लेकिन आरोप व उम्र से संबंधित पीड़िताओं के दस्तावेज हासिल नहीं किए थे।जांच के दौरान पुलिस जब रोहतक पहुं,ची तब उन्हें कुछ ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिसकी पुलिस गहराई से जांच करने में जुट गई है। इस संबंध में दिल्ली पुलिस के कई आला अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई। उनका कहना है कि जांच अभी प्रारंभिक स्टेज पर है। उम्र को लेकर सही पता चलने के बाद ही आधिकारिक तौर पर पुष्टि की जाएगी। पुलिस ने सभी के धारा 161 और 164 के तहत बयान दर्ज कर लिए हैं।

विनेश और बजरंग बोले- हम नार्को टेस्ट कराने के लिए तैयार
उल्लेखनीय है कि जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट ने सोमवार को कहा था कि वह नार्को टेस्ट कराने के लिए तैयार हैं। साथ ही भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने वाली पीड़िता भी टेस्ट के लिए तैयार हैं। दोनों ने बृजभूषण के उस बयान के संदर्भ में जवाब दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह नार्को टेस्ट कराने के लिए तैयार हैं। शर्त है कि उनके साथ बजरंग और विनेश को भी नार्कों टेस्ट कराना होगा।