दिल्ली: कुंभ से लौटने वालों के लिए क्वारंटीन अनिवार्य, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच आयोजित कुंभ में संक्रमण के मामले आने के बाद राज्यों के कान खड़े हो गए हैं. गुजरात और ओडिशा के साथ ही दिल्ली ने भी कुंभ से लौटने वाले लोगों के लिए 14 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आदेश जारी किया है कि हरिद्वार कुंभ से लौटने वाले दिल्ली निवासियों को 14 दिन अनिवार्य होम क्वारंटीन का पालन करना होगा. हरिद्वार से दिल्ली लौटने वाले लोगों से संक्रमण के खतरे के बीच राज्य सरकार ने यह आदेश जारी किया है.

दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है कि जो भी दिल्ली निवासी 4 अप्रैल से लेकर अभी तक हरिद्वार कुंभ गए हैं वो अपनी सारी जानकारी जैसे नाम, दिल्ली का पता, फोन नंबर आईडी प्रूफ दिल्ली से जाने की तारीख और वापस दिल्ली में आने की तारीख आदि यह आदेश जारी होने के 24 घंटे के भीतर www.delhi.gov.in पर अनिवार्य रूप से अपलोड करें.

साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि 18 अप्रैल से 30 अप्रैल तक जो भी दिल्ली निवासी कुंभ हरिद्वार जा रहे हैं वो भी दिल्ली जाने से पहले अपनी सारी जानकारी जैसे नाम, दिल्ली का पता, फोन नंबर आईडी प्रूफ दिल्ली से जाने की तारीख और वापस दिल्ली में आने की तारीख आदि दिल्ली छोड़ने से पहले www.delhi.gov.in पर अनिवार्य रूप से अपलोड करें. जो भी दिल्ली निवासी कुंभ हरिद्वार गए हैं या फिर जा रहे हैं उनको दिल्ली वापस लौटने पर अनिवार्य रूप से 14 दिन होम क्वारंटीन होना होगा.

आदेश के मुताबिक, अगर यह पाया गया कि कोई दिल्ली निवासी जो हरिद्वार कुंभ से लौटा है और उसने अपनी जानकारी सरकार की वेबसाइट पर नहीं दी है तो उसको डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट की तरफ से इंस्टिट्यूशनल क्वारन्टीन सेंटर में 14 दिन के लिए भेज दिया जाएगा. दिल्ली के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी कि वह रोजाना ऐसे दिल्ली निवासियों की ट्रेसिंग और सर्विलांस करें. डिस्टिक मजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करना होगा कि कुंभ हरिद्वार से लौटने वाले सभी दिल्ली निवासी 14 दिन के लिए होम क्वॉरेंटाइन या इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन में रहें.