हिमाचल में वर्ल्ड कप से पहले हवाई सफर महंगा: इंडिया के मैच से पहले किराया 3 हजार बढ़ा

Air travel in Himachal before the World Cup is expensive: fare increased by 3 thousand before India's match
Air travel in Himachal before the World Cup is expensive: fare increased by 3 thousand before India's match
इस खबर को शेयर करें

शिमला: भारत में इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप से पहले विमानन कंपनियों ने क्रिकेट प्रेमियों को झटका दे दिया है। इन कंपनियों ने हिमाचल के धर्मशाला में होने वाले 5 क्रिकेट मैचों को देखते हुए दिल्ली से धर्मशाला के फ्लाइट टिकट 500 से लेकर 2800 रुपए तक महंगे कर दिए हैं। सितंबर तक दिल्ली से धर्मशाला के बीच चलने वाली फ्लाइट का न्यूनतम किराया 4168 रुपए रहेगा, लेकिन अक्टूबर स्टार्ट होते ही एयर टिकट महंगे हो जाएंगे। गौरतलब है कि क्रिकेट वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा। 21 अक्टूबर को इस रूट पर एयर टिकट का अधिकतम किराया 10,311 रुपए रहेगा, क्योंकि उसके अगले दिन यानि 22 अक्टूबर को धर्मशाला में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलना है।

पहले मैच से 5 दिन पहले 500 रुपए महंगा होगा टिकट
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) के धर्मशाला स्टेडियम में 7 अक्टूबर को पहला मैच बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेला जाना है। इस मैच से 5 दिन पहले ही फ्लाइट टिकट 500 रुपए महंगे हो जाएंगे। 2 अक्टूबर से दिल्ली-धर्मशाला फ्लाइट का न्यूनतम किराया 4745 रुपए रहेगा। धर्मशाला में दूसरा मुकाबला 10 अक्टूबर को इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। इससे 2 दिन पहले यानी 8 अक्टूबर को दिल्ली-धर्मशाला फ्लाइट में एयर टिकट का न्यूनतम किराया 5144 रुपए रहेगा। 17 अक्टूबर को धर्मशाला स्टेडियम में साउथ अफ्रीका और क्वालिफायर 1 की टीम के बीच मैच होगा। इस मैच से एक दिन पहले यानि 16 अक्टूबर को दिल्ली-धर्मशाला का एयर टिकट 4745 रुपए रहेगा।

इंडिया के मैच से पहले सबसे महंगी टिकट
22 अक्टूबर को धर्मशाला स्टेडियम में इंडिया और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। विमानन कंपनियां भी टीम इंडिया के प्रति फैंस की दीवानगी को समझती हैं। इसलिए उन्होंने इससे एक दिन पहले, 21 अक्टूबर से ही दिल्ली-धर्मशाला फ्लाइट में एयर टिकट का न्यूनतम किराया 6988 रुपए तय किया है। धर्मशाला में टीम इंडिया के मैच से एक दिन पहले अधिकतम किराया 10,311 रुपए तय किया गया है। यह रिकॉर्ड बढ़ोतरी है। इसी तरह 20 अक्टूबर को धर्मशाला में इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाले मुकाबले से पहले एयर टिकट का न्यूनतम किराया 5744 रुपए तय किया है।

सभी कंपनियों ने बढ़ाया फेयर
दिल्ली और धर्मशाला के बीच फ्लाइट ऑपरेट करने वाली सभी विमानन कंपनियों ने किराए में बढ़ोतरी की है। इंडिगो ने 6 अक्टूबर को दिल्ली से सुबह 6:40 और सुबह 11:10 बजे चलने वाली अपनी दोनों फ्लाइट्स में टिकट के लिए अधिकतम किराया 8788 रुपए तय किया है। इसी दिन स्पाइस जेट की दोनों फ्लाइट्स में भी अधिकतम किराया 8368 रुपए, इंडिगो एलायंस एयर 7302 रुपए और एलायंस एयर में अधिकतम किराया 6568 रुपए रहेगा। 10 अक्टूबर को होने वाले इंग्लैंड और बांग्लादेश के मैच से एक दिन पहले, नौ अक्टूबर से स्पाइस जेट में टिकट का अधिकतम किराया 9944 रुपए और इंडिगो में अधिकतम किराया 8788 रुपए किराया रहेगा।

ऑफ टूरिस्ट सीजन के बावजूद बढ़ोतरी
अक्टूबर-नवंबर में सामान्यत: टूरिस्ट हिमाचल नहीं आते और टूरिज्म के लिहाज से यह ऑफ सीजन माना जाता है। इस समय यहां होटल्स वगैरह में भी हैवी डिस्काउंट पर रूम उपलब्ध रहते हैं, लेकिन इस बार विमानन कंपनियों ने क्रिकेट वर्ल्ड कप को कैश करने के मकसद से ऑफ सीजन होते हुए भी एयर फेयर में बढ़ोतरी कर दी है।
ऐसे में दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में शामिल धर्मशाला स्टेडियम में मैच देखने के इच्छुक क्रिकेट प्रेमियों को ज्यादा किराया चुकाना ही पड़ेगा।