इन बीमारियों का रामबाण इलाज है सेब का सिरका, रोज एक चम्मच पीने से मिलेंगे ये फायदे

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: सेब का सिरका सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. Apple Cider Vinegar को सेब के रस को फर्मेंट करके बनाया जाता है. रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सेब का सिरका कई हेल्थ प्रॉब्लम्स में आपको फायदा पहुंचाएगा. Apple Cider Vinegar में एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. जानें इसके सेवन के फायदे-

डाइजेशन बेहतर होगा (Digestion)
सेब के सिरके का एसिडिक नेचर होता है. अगर आपको डाइजेशन या गैस से जुड़ी प्रॉब्लम है तो सेब के सिरके का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. ये खाने को पचाने और डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मदद करता है.

जोड़ों में दर्द की समस्या में (Joint Pain)
अगर आपको जोड़ों में दर्द की समस्या है तो इसमें भी रोज एक चम्मच सेब के सिरके का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. सेब के सिरके में मौजूद न्यूट्रिएंट्स हड्डियों को मजबूत करते हैं और जोड़ों के दर्द को कम करते हैं.

स्किन और बालों के लिए (Skin and Hair)
स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए आप सिरके का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन और बालों को डैमेज से बचाते हैं.

डायबिटीज (Diabetes)
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी सेब के सिरके का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ सेब के सिरके का सेवन करें. इससे हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

वजन घटाने में मददगार (Weight Loss)
अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो सुबह गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सिरके का सेवन करें. इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी.