कुत्ते को देखकर डरते हैं आप? इन 5 तरीकों से झट से बन जाएंगे आपके दोस्त

Are you scared of seeing a dog? These 5 ways will make you friends very quickly
Are you scared of seeing a dog? These 5 ways will make you friends very quickly
इस खबर को शेयर करें

How To Make Friends With Dogs: क्या आप भी कुत्ते को देखकर डर जाते हैं और उस रास्ते से जाने से कतराते हैं, जहां पर कुत्ते मौजूद हो. चलिए इसके लिए आपको कुछ तरकीब बताते हैं कि आखिर कुत्तों को क्या चाहिए होता है, जिससे वह आप पर भौंके नहीं या फिर आप उनसे डरे नहीं. यह जानने के लिए यहां 5 प्रमुख संकेत दिए गए हैं कि आप कुत्ते के कैसे करीब जा सकते हैं या फिर उसे कैसे दोस्त बना सकते हैं.

कुत्तों को कुछ खाने-पीने के लिए दें
अगर आप अपने घर-ऑफिस के पास कुत्तों की वजह से किसी गली में जाने से डरते हैं तो आपको रोजाना कुछ न कुछ खाने-पीने के लिए ले जाना चाहिए और उन्हें देना चाहिए. जिससे वह आपके दोस्त बनेंगे और दोबारा कभी आप पर अटैक नहीं करेंगे.

तेज रफ्तार में न चलाएं बाइक
अगर आप कभी अपनी स्कूटी या बाइक से जा रहे हैं तो आपको गाड़ी तेज रफ्तार से नहीं भगाना चाहिए. वरना कुत्ते डर की वजह से आप पर हमला कर सकते हैं. उन्हें पुचकारते हुए भी आप उस जगह से निकल सकते हैं.

आंख मिलाकर भी बना सकते हैं दोस्त
आंख मिलाकर देखें क्या वह आपसे फ्रेंडली होना चाहता है. कई स्टडी से पता चलता है कि यदि कुत्ता आपसे आंख मिला रहा है तो यह इस बात का संकेत है कि कुत्ता आपके पास आना चाहता है और वह आपसे प्यार चाहता है. यदि आप कुत्तों को मारने के बजाय अच्छा व्यवहार करेंगे तो शायद वह आपसे घुल-मिल जाए.

कुत्तों पर चिल्लाने या डांटने पर हो सकते हैं गुस्सा
यदि आप चिल्लाते हैं या उन्हें डांटते हैं तो आप कुत्ते के साथ कभी भी दोस्ती नहीं कर पाएंगे. इससे वे भयभीत होंगे और अटैक करने की कोशिश करेंगे. इसके बजाय, आप उन्हें पुचकारे और उचित व्यवहार करें. जानवरों को बुरे व्यवहार के बजाय प्यार से पुकारे, संभवत: वह आपके दोस्त बन सकते हैं.

पहले कुत्ते को आपको सूंघने दें और फिर सिर पर हाथ फेरे
जब आप दोस्ती बढ़ाने के लिए उसके संपर्क में आने का फैसला करते हैं तो तुरंत सिर पर हाथ न फेरे. कुत्तों में सूंघने की शक्ति होती है. पहले उन्हें आपको भांपने दें, वह आपको सूंघकर समझ जाएगा कि आप उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाने वाले, ताकि जब भी वह अगली बार आप उसके पास आओ तो वह आपको आसानी से पहचान लें. उसके हाव-भाव से पता चल जाएगा कि अब वह आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा तब आप उसके सिर पर हाथ फेरकर उसे अपना दोस्त बना लें.