सावधान! बिहार में आज से मौसम बदलेगा करवट, तापमान में दर्ज होगा बदलाव

Attention Weather will change in Bihar from today, change will be recorded in temperature
इस खबर को शेयर करें

पटना : आज सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर चार दिवसीय इस महापर्व का समापन हो गया. छठ पूजा के बाद मौसम का रुख बदलने वाला है. कुहासा और सर्दी में बढ़ोतरी होने वाली है. अब असली मायने में ठंडी की शुरूआत होने वाली है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.आशीष कुमार के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी, साथ ही धुंध की जगह कुहासा में वृद्धि होगी.

मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 5.8किमी ऊपर तक बना हुआ है. इसकी वजह से राज्य के अधिकांश हिस्सों में सुबह के समय कोहरा देखने को मिलेगा. साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है.

आज राज्य का अधिकतम तापमान 30 से 32°C वहीं दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य भागों का अधिकतम तापमान 28 से 30°C के बीच रहने की संभावना है. सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 16 से 18°C के बीच रहने की संभावना है. आने वाले दिनों में तापमान 14°C तक जा सकती है. इसके साथ ही पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, बांका, कटिहार, अररिया, किशनगंज और मधेपुरा में आंशिक बादल देखने को मिलेगा वहीं बाकी जिलों में आसमान बिल्कुल साफ रहेगा.

कैसा रहा विगत 24 घंटा

पीछले 24 घंटो के दौरान राज्य का अधिकतम तापमान 33°C मोतिहारी में दर्ज किया गया, तो वहीं न्यूनतम तापमान 15.7°C बांका में दर्ज हुआ. राज्य का औसत अधिकतम तापमान 30.8°C और औसत न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

सुबह के समय पटना, पूर्णिया, गया, भागलपुर, वाल्मीकीनगर समेत अन्य स्थानों पर धुंध छाया रहा. राजधानी पटना की बात करें तो रविवार को अधिकतम तापमान 25°C और 18.8°C दर्ज हुआ. अधिकतम तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई. गया, भागलपुर, पूर्णिया का अधिकतम तापमान 25°C से 27°C के बीच दर्ज हुआ वहीं वाल्मीकि नगर का अधिकतम तापमान 22.4°C दर्ज हुआ.