बिहार में कोरोना से बचाव के लिए बंटेगा आयुर्वेदिक काढ़ा, संक्रमितों की बढ़ेगी इम्युनिटी

इस खबर को शेयर करें

पटना। बिहार में कोरोना से बचाव को लेकर एक लाख पैकेट आयुर्वेदिक काढ़ा (आयुर्वेदिक किट) का पैकेट बांटा जाएगा। इसमें सभी आवश्यक जड़ी-बूटियां शामिल होंगी। इससे संक्रमित मरीजों की इम्युनिटी दुरुस्त होगी और कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आयुर्वेदिक किट का अभी सीमित स्तर पर वितरण शुरू किया गया है। सामान्य कोरोना संक्रमित मरीजों को यह दो सप्ताह बाद उपलब्ध होने लगेगा।

राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल पटना के औषधि निर्माणशाला में स्थानीय प्रयोग के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा तैयार किया जा रहा है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. धनंजय शर्मा के अनुसार यह कोरोना से बचाव की स्वयं सिद्ध दवा साबित हुई है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय के निर्देश पर इसे तैयार किया जा रहा है।

आयुर्वेद किट मांगा
राज्य आयुष समिति ने केंद्रीय आयुष मंत्रालय से आयुर्वेद किट की मांग की है। समिति के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इसे कोरोना की तीसरी लहर के दौरान जिलों में चिकित्सा संस्थानों के माध्यम से कोरोना संक्रमितों के बीच बांटा जाएगा। कोरोना की पिछली लहर में भी राज्य में आयुर्वेद किट का वितरण हुआ था।

30 लाख ने किया था उपयोग
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में राज्य में करीब 30 लाख लोगों ने आयुर्वेदिक काढ़ा व जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया था। इसके इस्तेमाल से कोरोना के डेल्टा व डेल्टा प्लस वायरस से निबटने में काफी सहायता मिली थी।