चाय के साथ भूलकर न खाएं ये 5 चीजें, वरना कई बीमारियों के चक्रव्यूह में फंस जाएंगे आप

Bad Food Combinations: Do not eat these 5 things with tea, otherwise you will get trapped in the maze of many diseases.
Bad Food Combinations: Do not eat these 5 things with tea, otherwise you will get trapped in the maze of many diseases.
इस खबर को शेयर करें

चाय भारत में सबसे लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है. सुबह उठने के बाद से लेकर रात को सोने से पहले तक, चाय का सेवन करने वाले लोग मिल जाएंगे. चाय का स्वाद तो अच्छा होता ही है, साथ ही यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है. लेकिन अगर चाय के साथ कुछ चीजों का सेवन किया जाए, तो यह नुकसानदायक भी हो सकता है.

चाय के साथ इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

कच्चा प्याज
चाय के साथ कच्चा प्याज नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से शरीर और पेट दोनों को नुकसान पहुंचता है. प्याज में मौजूद तत्व चाय के साथ मिलकर पेट में गैस और एसिडिटी पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा, चाय के साथ प्याज खाने से पाचन भी बिगड़ सकता है.

नींबू
चाय के साथ नींबू या नींबू के रस मिली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे एसिडिटी और डायरेशन की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड चाय के साथ मिलकर पेट में जलन पैदा कर सकता है. इसके अलावा, नींबू चाय के एंटीऑक्सीडेंट गुणों को भी कम कर सकता है.

बेसन
चाय के साथ नमकीन, पकौड़े या चीला जैसी चीजें खाई जाती हैं. लेकिन यह तरीका सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चाय के साथ बेसन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. बेसन में मौजूद प्रोटीन चाय में मौजूद टैनिन से मिलकर एक जटिल पदार्थ बनाता है, जिसे पचाना मुश्किल होता है.

हल्दी
चाय के तुरंत बाद या साथ में हल्दी या उससे बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि चाय और हल्दी में मौजूद केमिकल कंपाउंड पेट में गड़बड़ पैदा करते हैं और पाचन को नुकसान पहुंचाते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन चाय में मौजूद टैनिन से मिलकर एक जटिल पदार्थ बनाता है, जिसे पचाना मुश्किल होता है.

चाय के बाद पानी
चाय के साथ किसी भी ठंडी चीज या पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि, यह गलती भी आपके पाचन पर बुरा असर डालती है और एसिडिटी व गैस की समस्या पैदा करती है. चाय के बाद पानी पीने से चाय में मौजूद कैफीन का अवशोषण कम हो जाता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है.