Diwali से पहले इस तरह साफ करें लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति, पीतल में आएगी नए जैसी चमक

Before Diwali, clean the idol of Lakshmi-Ganesh ji, the brass will shine like new.
Before Diwali, clean the idol of Lakshmi-Ganesh ji, the brass will shine like new.
इस खबर को शेयर करें

How To Clean Brass Idols At Home: दिवाली आने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं, जाहिर सी बात है कि इसके लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ती होगी. इस दौरान हम अपने घर और घर की चीजों की साफ-सफाई जरूर करते हैं. रोशनी के त्यौहार में लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है. आमतौर पर ज्यादातर घर में पीतल की मूर्ति होती है जो धूल और गंदगी के वजह बदरंग हो जाती हैं. आज हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर हम ब्रास आइडल्स को बिना किसी मशक्कत के साफ कर सकते हैं इससे इनमें वापस नए जैसी चमक आ जाएगी.

सफाई के लिए जरूरी सामग्री
अगर आप पीतल की मूर्तियां साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा चीजें जुटाने की जरूरत नहीं, बल्कि सिर्फ 2 घरेलू सामग्री काफी है. आप नमक और व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल करेंगे. सबसे पहले ब्रास आइडल पर सफेद सिरके की कुछ बूंदे डालें फिर इसमें व्हाइट सॉल्ट के साथ रगड़कर स्क्रब करें. अब आप मूर्ति को गर्म पानी की मदद से या इसमें डुबोकर साफ कर लें. इससे पुराना मैल गायब हो जाएगा.

ब्रास पॉलिश को करें यूज
कुछ लोग सालों तक पीतल की मूर्तियां साफ नहीं करते जिसकी वजह से ये बदरंग हो जाती हैं. इसके लिए एक खास तरह की पॉलिश का उपयोग करें जिसे आमतौर पर ब्रास पॉलिश कहा जाता है. जब आप पाउडर के रैपर पर लिखे गए इंस्ट्रक्शंस के मुताबिक इसका उपयोग करें. मूर्ति को धोने के बाद आप इस पर ब्रास पॉलिस को लगाएं फिर गर्म पानी और लिक्विड सोप के मिश्रण को नर्म कपड़ों की मदद से तब तक साफ करें जब तक कि आइडल में नए जैसी चमक वापस न आ जाए.

घरेलू चीजों की मदद लें
अगर आप ब्रास पॉलिस को यूज नहीं करना चाहते तो इसके लिए आप घर की चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नींबू और बेकिंग सोडा की मदद से पॉलिश तैयार कर लें. इसको तब तक मिक्स करें जब तक कि पेस्ट गाढ़ा न हो जाए. अब सॉफ्ट कपड़े की मदद से ब्रास आइडल पर पेस्ट लगाएं. अब एक बार फिर मूर्ति को गर्म पानी से धो लें और उन्हें सूखने दें. अगर जरूरत पड़े तो इस प्रॉसेस को दोहराएं.