कार को बार-बार पानी से धुलने वाले सावधान! गाड़ी को हो रहे ये नुकसान

Beware of those who repeatedly wash the car with water! This damage to the car
Beware of those who repeatedly wash the car with water! This damage to the car
इस खबर को शेयर करें

Car Washing Cons: कार को साफ रखना जरूरी है, लेकिन बार-बार पानी से धोने से कार को नुकसान हो सकता है. इसलिए कार को धोने के लिए कुछ सावधानियां बरतें या फिर कोशिश करें कि कार को बार-बार धोना ना पड़े. चलिए, बताते हैं कि कार को बार-बार पानी से धोने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

पेंट को नुकसान: बार-बार पानी से धोने से कार के पेंट को नुकसान हो सकता है. पानी में मौजूद रसायन और खनिजों से पेंट खराब हो सकता है और उसमें दरारें पड़ सकती हैं.

रंग को नुकसान: बार-बार पानी से धोने से कार के रंग को भी नुकसान हो सकता है. रंग की चमक कम हो सकता है और उसमें धब्बे पड़ सकते हैं.

जंग लगना: बार-बार पानी से धोने से कार में जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है. पानी कार की बॉडी के छोटे-छोटे छेदों में घुस सकता है और वहां जंग लगा सकता है.

इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान: बार-बार पानी से धोने से कार के इलेक्ट्रॉनिक्स को भी नुकसान हो सकता है. पानी कार के इलेक्ट्रॉनिक्स में घुस सकता है और उन्हें खराब कर सकता है.

धुलाई का खर्च: आमतौर पर पानी से कार घुलवाने के लिए लोग वॉशिंग सेंटर जाते हैं, जो कार धुलने के पैसे लेते हैं. इससे आपका खर्चा बढ़ता है.

नुकसानों से बचने के उपाय
1. कार को खास तौर पर उसके लिए बनाए गए शैंपू (कार वॉशिंग शैंपू) से ही धुलवाएं.
2. कार धुलवाने के लिए खारे पानी का इस्तेमाल ना हो.
3. कार को धोने के लिए सॉफ्ट ब्रश या स्पंज का इस्तेमाल करें.
4. कार को धोने के बाद सूखे कपड़े से पोंछ लें.
5. कार को धूप में सूखने दें.
6. सबसे बड़ी बात कि कार को बार-बार पानी से धोने से बचें.