ED की बड़ी कार्रवाई, पूर्व CM चन्नी के भतीजे के खिलाफ दायर हुई चार्जशीट

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate ) ने अवैध बालू खनन मामले में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के भतीजे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने इस मामले में रविवार को चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी (Bhupinder Singh Honey) के खिलाफ जालंधर कोर्ट में चार्जशीट दायर कर दिया है. बता दें कि हनी चन्नी की साली का बेटा है. 18 जनवरी को ईडी कार्रवाई में उसके घर से करीब 8 करोड़ रुपये बरामद हुए थे जबकि वहीं उसके एक साथी के घर से 2 करोड़ रुपये मिले थे.

प्रवर्तन निदेशालय के इस कदम के बाद अब भूपिंदर सिंह हनी पर कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है. हनी पर कथित तौर पर अवैध खनन में मनी लॉड्रिंग अधिनियम के प्रावधान के तहत मामला दर्ज किया है. अब इस मामले में 6 अप्रैल को सुनवाई होगी. इससे पहले हनी को विधानसभा चुनाव से पहले 4 फरवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था.

केंद्रीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 3 (धन शोधन का अपराध), 4 (धन शोधन के लिए सजा), 44 (विशेष अदालतों द्वारा विचारणीय अपराध) और 45 (संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध) का आरोप चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह उर्फ ​​हनी और उसके सहयोगी कुद्रतदीप सिंह के खिलाफ लगाया है.

जानकारी के अनुसार भूपिंदर और उसके दूसरे सहयोगियों पर आरोप है कि उन्होंने फर्जी कंपनियां बनाकर मनी लॉन्ड्रिंग की. इतना ही नहीं उन पर बालू के अवैध खनन का भी आरोप है. अपनी कार्रवाई के दौरान ईडी ने खुलासा किया था कि भूपिंदर सिंह हनी, कुदरतदीप सिंह और संदीप कुमार प्रोवाइडर्स ओवरसीज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के निदेशक थे. इस कंपनी को 2018 में बनाया गया था.