हरियाणा के सीएम खट्टर का बड़ा ऐलान, दिव्यांग सैनिक को मिलेगा 35 लाख का अनुदान

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार सैनिकों को दिव्यांगता पर अब 35 लाख रुपये तक अनुग्रह राशि प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को अपने सरकारी आवास पर पूर्व सैनिकों से संवाद के दौरान यह घोषणा की। पूर्व सैनिकों की समस्याओं को सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सैनिकों की 20 प्रतिशत दिव्यांगता पर 5 लाख की जगह 15 लाख रुपये, 50 प्रतिशत दिव्यांगता पर 10 लाख के स्थान पर 25 लाख रुपये और 100 प्रतिशत दिव्यांगता के मामलों में 15 लाख के बजाय 35 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।

पूर्व सैनिक परिवारों का सरकार पूरा सहयोग करेगी। इनकी समस्याएं जानकर अधिकारी हल करेंगे। उन्होंने पूर्व सैनिकों से समाज को सही दिशा देने का आह्वान किया। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राशि बढ़ाए जाने की घोषणा की अधिसूचना सप्ताह भर में करें। बढ़ाई गई राशि के लाभ से कोई लाभार्थी सैनिक वंचित नहीं रहना चाहिए, इसे तत्काल पूरा करें।

वालंटियर के तौर पर सेवाएं दें पूर्व सैनिक
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पूर्व सैनिक वालंटियर के तौर पर अपनी सेवाएं जनकल्याणकारी योजनाओं में दें। पूर्व सैनिकों को समर्पण पोर्टल पर पंजीकरण करवाकर इस काम में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करनी चाहिए। भाजपा सरकार ने सैनिकों के लिए सबसे ज्यादा सुविधाएं और सेवाएं देने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि प्रधानमंत्री के जन सेवा के संदेश को पूर्व सैनिक दूर-दूर तक पहुंचाएं। हमें ऐसे प्रधानमंत्री मिले हैं, जो अंत्योदय की भावना से काम कर रहे हैं।