बड़ी खबर: बिहार में इस वजह से बेकाबू हुई तीसरी लहर! टेस्ट रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

इस खबर को शेयर करें

पटना। क्या बिहार में ओमीक्रोन ने तीसरी लहर को बना दिया बेकाबू? क्या ओमीक्रोन की वजह से तीसरी लहर बिहार में तोड़ रहा रिकॉर्ड? ये सारे सवाल उस जानकारी के बाद उठ रहे हैं जिसमें पता चला है कि बिहार के 8 लोगों के सैंपल में ओमीक्रोन वेरियंट मिला है।

बिहार के आठ लोगों के सैम्पल में मिला ओमीक्रोन वेरियंट- सूत्र
एक स्थानीय अखबार की खबर के मुताबिक IGIMS (इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस) में इसी 3 जनवरी से कोरोना पॉजिटिव लोगों के टेस्ट के लिए सैंपल लेकर ओमीक्रोन वैरिएंट की जांच जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए कराई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक 3 जनवरी को जांच के लिए लगाए गए 24 सैंपल में 12 की DNA-RNA मैचिंग कराई गई। इसमें कुल सैंपल्स में ओमीक्रोन वेरियंट मिला जिसके करीब 45 म्यूटेशन सामने आए। हालांकि आधिकारिक और विभागीय तौर पर ओमीक्रोन की अब तक पुष्टि नहीं की गई है.

बिहार में ओमीक्रोन वेरियंट के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग शुरू
बिहार में साल 2021 तक ओमीक्रोन का पता लगाने की सुविधा नहीं थी। पटना के IGIMS में इसकी शुरूआत कर दी गई है। फिर भी सूबे में एक साथ सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों का जीनोम सीक्वेंसिंग करना अभी मुश्किल काम ही है। ऐसे में माना जा सकता है कि बिहार में कोरोनावायरस की तीसरी लहर के फैलाव में ओमीक्रोन वेरियंट की भी बड़ी भूमिका हो सकती है।