बिहार के बाहुबलियों ने सेट किया सियासी गेम! अपनी दाल नहीं गलती देख पत्नियों के सहारे ‘संसद यात्रा’…

Bihar's strongmen set the political game! 'Parliament Yatra' with the support of wives, seeing the mistake and not the pulse...
Bihar's strongmen set the political game! 'Parliament Yatra' with the support of wives, seeing the mistake and not the pulse...
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार की राजनीति में वर्षों से बाहुबल और बाहुबली का जोर देखने को मिला है. इसी कड़ी में एक बार फिर आगामी लोकसभा चुनाव में ऐसे कई बाहुबली नेता हैं जो खुद तो चुनाव नहीं लड़ सकते हैं, मगर लोकसभा किसी तरह से पहुंचने की इच्छा इतनी ज्यादा है कि अब अपनी पत्नियों के रास्ते नया प्लान बनाना चाह रहे हैं. लोकसभा चुनाव में ऐसे कई बाहुबली नेता हैं जिन्होंने अपनी पत्नी को पार्टी का टिकट दिलवा दिया है और उन्हीं के रास्ते वह लोकसभा पहुंचाना चाह रहे हैं. चुनावी समर में यह दिखाने की कोशिश हो रही है कि इन बाहुबली नेताओं की पत्नी चुनावी मैदान में हैं, मगर असल में चुनाव वो खुद लड़ रहे हैं.

लवली आनंद (JDU)

पूर्व सांसद लवली आनंद बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी हैं, जिन्हें इस बार शिवहर लोकसभा सीट से जनता दल यूनाइटेड ने अपना प्रत्याशी बनाया है. आनंद मोहन खुद 1996 और 1998 में शिवहर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे. आनंद मोहन पिछले साल अप्रैल में जेल से रिहा हुए थे, जब नीतीश कुमार सरकार ने जेल नियमावली में कुछ बदलाव किए थे जिसके बाद उनकी रिहाई संभव हो पाई थी. आनंद मोहन 1994 में गोपालगंज डीएम जी. कृष्णैया के हत्या के आरोप में 16 साल जेल की सजा काटने के बाद जेल से रिहा हुए थे. आनंद मोहन खुद चुनाव नहीं लड़ सकते हैं और इसी कारण से उन्होंने अपनी पत्नी लवली आनंद को जनता दल यूनाइटेड का टिकट दिलवा दिया है. 2019 में लवली आनंद ने राजद के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था, मगर वो हार गई थी. इस बार ठीक से चुनाव से पहले लवली आनंद ने राजद को छोड़कर जनता दल यूनाइटेड में शामिल हो गई हैं और शिवहर से चुनाव लड़ रही हैं. शिवहर में चुनाव छठे चरण में है.

बीमा भारती (RJD)

बीमा भारती कुख्यात अपराधी अवधेश मंडल की पत्नी हैं जो इस बार राजद के टिकट पर पूर्णिया लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. अवधेश मंडल के खिलाफ हत्या और अपहरण के दर्जनों मामले दर्ज हैं और उनकी छवि एक बाहुबली और अपराधी की है. अवधेश मंडल की पत्नी बीमा भारती पांच बार विधायक रह चुकी हैं और पिछले दिनों उन्होंने विधायक रहते हुए जनता दल यूनाइटेड से इस्तीफा दिया और राजद में शामिल हो गईं. वे इस बार पूर्णिया से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं. पूर्णिया में चुनाव दूसरे चरण में है.

विजयलक्ष्मी देवी (JDU)

जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर सिवान से लोकसभा चुनाव लड़ने वाली विजयलक्ष्मी देवी बाहुबली नेता रमेश सिंह कुशवाहा की पत्नी हैं. रमेश सिंह कुशवाहा का ताल्लुक CPI ML से रहा है और शिवजी दुबे हत्याकांड के मुख्य आरोपी भी हैं और जेल भी जा चुके हैं. रमेश सिंह कुशवाहा खुद पूर्व विधायक हैं. ​
इस बार लोकसभा चुनाव में रमेश सिंह कुशवाहा ने अपनी पत्नी विजयलक्ष्मी देवी को जनता दल यूनाइटेड का टिकट दिलवा दिया है और वो चुनावी मैदान में उतरी हैं. सिवान लोकसभा सीट से इस वक्त कविता सिंह जनता दल यूनाइटेड सांसद है जो खुद बाहुबली नेता अजय सिंह की पत्नी है. नीतीश कुमार ने इस बार उनका टिकट काटकर विजयलक्ष्मी देवी को सिवान से उम्मीदवार बनाया है. सिवान में छठे चरण में चुनाव होना है.

अनीता कुमारी (RJD)

2024 लोकसभा चुनाव में अनीता कुमारी राजद के टिकट पर मुंगेर से चुनाव लड़ रही हैं. अनीता कुमारी नवादा के बाहुबली और आपराधिक छवि के नेता अशोक महतो की पत्नी हैं. 2023 में अशोक महतो 17 साल जेल काटने के बाद जेल से रिहा हुआ था. 2001 के नवादा जेल ब्रेक कांड में अशोक महतो 17 सालों से जेल में बंद था और पिछले साल ही वह रिहा हुआ है. दिलचस्प बात यह है कि अशोक महतो खुद चुनाव लड़ नहीं सकता है और इसी कारण से उसने लोकसभा चुनाव अपने पत्नी के जरिए लड़ने की सोची और फिर इसी खरमास के दौरान उसने अनीता देवी से शादी की. बताया जाता है कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से आश्वासन मिलने के बाद ही अशोक महतो ने खरमास में आनंद-पणन में अनीता देवी से शादी की और फिर मुंगेर लोकसभा सीट से आरजेडी का टिकट उसकी पत्नी को मिल गया. अनीता देवी अब चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष लल्लन सिंह के खिलाफ मैदान में हैं.