बिहार में BJP खेल गई बड़ा खेल…नीतीश और तेजस्वी ताकते रह गए, जानिए गेम

BJP played a big game in Bihar... Nitish and Tejashwi were stunned, know the game
BJP played a big game in Bihar... Nitish and Tejashwi were stunned, know the game
इस खबर को शेयर करें

पटना: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार में विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी को नया अध्यक्ष बनाया गया है। माना जा रहा है कि चौधरी को अध्यक्ष बनाकर भाजपा ने जहां युवा को नेतृत्व का दायित्व सौंपा है, वहीं लव कुश समीकरण में सेंध लगाकर जदयू के वोट बैंक को भी साधने की कोशिश की है। इसमें कोई शक नही कि कुशवाहा समाज में सम्राट चौधरी की अच्छी पकड़ मानी जाती है। कहा जाता है कि 2005 में नीतीश को सत्ता तक पहुंचाने में लव कुश (कोइरी -कुर्मी) काफी मददगार रही थी।

नीतीश का पहले एकाधिकार था
कहा भी जाता है कि पिछले इस वोट बैंक पर नीतीश कुमार एकाधिकार है। नीतीश लंबे समय तक इसके बड़े नेता बने रहे हैं लेकिन अब भाजपा इसी वोटबैंक में सेंध लगाने में जुटी है। हालांकि नीतीश कुमार भी इस वोटबैंक को किसी हाल में मजबूत रखना चाहते हैं। कुशवाहा समाज से आने वाले उपेंद्र कुशवाहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नाराज होकर अलग पार्टी बना लिया है इसके बाद भाजपा ने भी सम्राट चौधरी के बहाने लव-कुश समीकरण को तोड़ने की कोशिश की है।

कुशवाहा वोट बैंक पर कब्जा
राज्य में कुशवाहा समाज का वोट बैंक करीब पांच से छह फीसदी माना जाता है, जबकि लव यानी कुर्मी समुदाय की आबादी 2.5 से तीन फीसदी मानी जाती रही है। नीतीश कुमार किसी हाल में कुशवाहा, कोइरी के वोट बैंक को छिटकना नहीं चाहते यही कारण माना जा रहा है कि हाल ही में घोषित जदयू की राष्ट्रीय समिति और प्रदेश समिति में कुशवाहा नेताओं की भरमार दिख रही है। सम्राट चौधरी हाल के दिनों पर नीतीश कुमार पर सियासी रूप से हमलावर हैं और पार्टी के किए गए कार्यों को भी प्रभावी रूप से रखते हैं।

जेडीयू हुई कमजोर!
गौरतलब है कि उपेंद्र कुशवाहा के जाने के बाद जदयू को यह कमजोरी दिख भी रही है। कहा जाता है कि पिछले दिनों प्रदेश में हुए विधानसभा उपचुनावों में भी कुशवाहा वोट का जदयू से मोहभंग होता दिखा है। ऐसे में कहा जा रहा है कि भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के लिए सियासत के शतरंज में ऐसी चाल चली है जिससे अपनी पार्टी को मजबूत किया जा सके और जदयू को कमजोर। इधर, राजद के प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने भाजपा के नव मनोनीत प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी को बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि उनके नेतृत्व में भाजपा बिहार में एक रचनात्मक विपक्ष के रूप में खोई हुई पहचान को हासिल करने में कामयाब होगी।