बीजेपी ने कस ली कमर, यूपी में शुरू करेगी ‘टिफिन मीटिंग’, जानिए- क्या है लक्ष्य?

BJP tightens its back, will start 'tiffin meeting' in UP, know - what is the target?
BJP tightens its back, will start 'tiffin meeting' in UP, know - what is the target?
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: अगले साल यानि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी (BJP) अब ‘टिफिन मीटिंग’ (Tiffin Meetings) शुरू करेगी, जहां पार्टी कार्यकर्ता चर्चा के दौरान अपने घरों में बने भोजन को एक स्थान पर लाएंगे. यह विचार पार्टी के राज्य महासचिव (संगठन) धरम पाल सिंह (Dharam Pal Singh) ने दिया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम को सुनते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा हर महीने के आखिरी रविवार को टिफिन बैठकें की जा सकती हैं.

इस विचार की जड़ें आरएसएस के शिविरों में हैं, जहां स्वयंसेवकों द्वारा लाया गया भोजन सभी के बीच वितरित किया जाता है. जमीनी स्तर पर अपने संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने के लिए बीजेपी अपनी बूथ स्तरीय समितियों को शामिल कर इस अभियान की शुरुआत करेगी. सिंह ने कहा कि सभी 98 संगठनात्मक जिलों की कार्यसमिति का गठन 5 फरवरी तक किया जाएगा, जबकि 1918 मंडलों में 12 फरवरी तक कार्यसमिति का आयोजन किया जाएगा.

मंडलों और बूथों को मजबूत करने की जरूरत- धरम पाल सिंह
धरम पाल सिंह ने कहा कि संगठनात्मक कार्य योजना के बारे में विस्तार से प्रत्येक कार्यकर्ता व पदाधिकारी को अवगत कराया जाएगा. उन्होंने कहा, “संरचना को प्रभावी बनाने के लिए काम किया जाना चाहिए. इसके लिए समाज के सभी वर्गों को शामिल करते हुए मंडलों और बूथों को मजबूत करने की जरूरत है.”

बता दें कि बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनावों में यूपी से 71 सीटें जीती थीं और 2019 में सपा-बसपा गठबंधन के बावजूद पार्टी ने 64 सीटों के साथ विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया था. 2019 में, 16 सीटें ऐसी थीं, जिन्हें बीजेपी राज्य में जीतने में विफल रही. इनमें से बीजेपी ने जून में हुए लोकसभा उपचुनाव में दो में जीत हासिल की है.