लड़के इन 5 चीजों के लिए करते हैं शादी, चौथी वजह जानकर रह जाएंगे दंग

इस खबर को शेयर करें

आज के समय में शादी सिर्फ भावनाओं से जुड़ा रिश्ता नहीं है। इसे करने से पहले लोग अपना पुरा गणित लगाते हैं। इसलिए भले ही शादी को लंबे समय से समाज ने अनिवार्य कर रखा हो लेकिन आज बहुत से लोग बिना शादी के या अकेले रहना चुन रहे हैं। इस विकल्प की ओर सबसे ज्यादा आज के युवा लड़के आकर्षित हैं। क्योंकि उन्हें लगता है, कि शादी के बाद उनकी आजादी खत्म हो जाती है। वह अपनी जिंदगी का बेस्ट दोस्तों के साथ विकेंड पर बिना किसी डिस्टर्बेंस के पार्टी करने को ही मानते हैं।

हालांकि हर लड़का ऐसा नहीं सोचता है, लेकिन संख्या ऐसे लोगों की ज्यादा है जो कमिटमेंट नहीं चाहते हैं। पर मजेदार बात तो यह है कि जो लड़के शादी से बचते नजर आते हैं, वह भी एक समय पर इस बंधन में खुशी-खुशी बंधने के लिए तैयार हो जाते हैं। आखिर ऐसा क्या होता है, जो उन्हें शादी के लिए मोटिवेट कर देता है? यहां आप इसके पीछे के ऐसे ही कुछ कारणों को जान सकते हैं।

प्यार और जीवनभर के साथ के लिए
पुरुष शादी इसलिए करते हैं, ताकि उन्हें प्यार की कभी कमी न हो साथ ही जीवन के सफर के लिए एक भरोसेमंद साथी मिले। हालांकि यह शादी करने का सबसे बेसिक कारण है, जिससे महिलाएं भी इस बंधन में बंधने के लिए प्रेरित होती है। क्योंकि, शादी ही एक ऐसी चीज है, जो दो लोगों को साथ रहने के लिए प्रेम के साथ औपचारिक प्रतिबद्धता देता है।

साथ ही अकेले जीवन के हर मौसम से गुजरना बहुत मुश्किल और दुखदायी होता है। ऐसे में इसका डर भी शादी के लिए एक मोटिवेशन का काम करता है।

दूसरे लोगों को खुश करने के लिए

कई बार पुरुष सिर्फ इसलिए शादी के लिए तैयार होते हैं, क्योंकि वह घर, समाज या प्रेमिका के बार-बार सेटल होने वाली बातों से परेशान हो जाते हैं। वरना उन्हें यह कभी अहसास नहीं होता है, कि शादी करना जरूरी है। इसलिए दूसरो के प्रेशर में आकर शादी करने वाले मर्द अपने शादीशुदा जिंदगी को आमतौर पर इंजॉय नहीं कर पाते हैं।

खुद का एक परिवार बनाने के लिए

महिलाओं के लिए बच्चा गोद लेना या सिंगल पेरेंट बनना बहुत आसान है। लेकिन पुरुष ऐसा नहीं कर पाते हैं। पुरुष को हमेशा अपना एक परिवार बनाने के लिए महिला की जरूरत होती है, जो कानूनी तौर पर उसकी बीवी हो।

ऐसे में जिन पुरुषों को बच्चे पसंद होते हैं, और जो हमेशा से अपने एक छोटे परिवार का सपना देखते हैं, उन्हें शादी करने से कोई परहेज नहीं होता है।

पैसों की ज्यादा बचत के लिए
‘डीबंकिंग द बॉल एंड चेन मिथ ऑफ मैरिज फॉर मैन’ नामक एक स्टडी के अनुसार, शादीशुदा मर्द सिंगल व्यक्ति के तुलना में अधिक कमाते हैं, और अधिक बचत करते हैं। इस रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि शादी से पुरुषों की कमाई 10-24% तक बढ़ जाती है। इसके साथ ही कानूनी तौर पर शादीशुदा व्यक्ति को कई सारी फेड्रल बेनिफिट्स भी मिलते हैं।

स्टेटस मेंटेन रखने के लिए
पुरुष महिलाओं की तुलना में कम इमोशनल होते हैं। इसलिए उनके लिए पावर और उनका स्टेटस बहुत ज्यादा महत्व रखता है। वह शादी भी इसलिए करते हैं, ताकि वह अपने परिवार के लाइफस्टाइल से अपने स्टेटस को दिखा सके और इसे बढ़ा सके।