यूपी के होमगार्ड विभाग में निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग में खाली पड़े पदों पर बहाली के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। राज्य के होमगार्ड विभाग में इस वक्त कुल 1,18,348 स्वीकृत पद हैं, लेकिन वर्तमान में लगभग 86,000 होमगार्ड जवान ही कार्यरत हैं। इसलिए इस विभाग में इस वक्त लगभग 30,000 पद खाली हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी सरकार इन खाली पड़े पदों पर भर्ती की योजना बना रही है और इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस भर्ती से संबंधित जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। अगर आप यूपी लेखपाल, यूपी SI, SSC GD या अन्य किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स की सहायता ले सकते हैं।

कब तक जारी हो सकता है नोटिफिकेशन
इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। हालांकि विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होमगार्ड विभाग के खाली पड़े पदों पर बहाली के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और मुख्यमंत्री के सामने इस भर्ती के प्रस्ताव का प्रेजेंटेशन भी हो चुका है। अब मुख्यमंत्री कार्यालय से अनुमति मिलने के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा। अगर सबकुछ ठीक रहता है तो उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती के लिए सितंबर माह में नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है।

किस योग्यता वाले अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन
इस भर्ती में दसवीं या बारहवीं पास अभ्यर्थी शामिल होंगे, इसे लेकर अभ्यर्थियों में काफी दुविधा है। दरअसल पिछली होमगार्ड भर्तियों में दसवीं पास अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते थें। लेकिन कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश के तत्कालीन होमगार्ड्स, सैनिक कल्याण, प्रांतीय रक्षक दल व नागरिक सुरक्षा मंत्री चेतन चौहान ने कहा था कि अब 12वीं पास को होमगार्ड बनाया जाएगा। इसलिए इस भर्ती में क्या शैक्षणिक योग्यता मांगी जाएगी, इसको लेकर अभी कोई स्पष्टता नहीं है। अभ्यर्थियों को इस बात की जानकारी अब अधिसूचना जारी होने के बाद ही मिलेगी। अभ्यर्थियों को इस भर्ती से संबंधित अधिसूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

यहां से करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता एप डाउनलोड करके सफलता के विभिन्न कोर्सेस से जुड़ सकते हैं तथा अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स के साथ फ्री करेंट अफेयर्स, फ्री ई-बुक्स, फ्री मॉक-टेस्ट और अन्य कई सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड करें सफलता एप और अपनी तैयारी को दें सफलता की एक नई उड़ान।