हरियाणा में 100 km से आगे के क्षेत्र को NCR से बाहर करे केंद्र सरकार: CM खट्टर

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने खराब सुविधाओं का हवाला देते हुए केंद्र सरकार से कहा कि 100 किलोमीटर से अधिक के हमारे क्षेत्र को NCR से बाहर कर दिया जाए. प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जब एनसीआर क्षेत्र का गठन हुआ तो लोगों ने सोचा था कि उन्हें बहुत सारी सुविधाएं मिलेंगी, लेकिन सुविधाएं उनकी उम्मीदों के मुताबिक नहीं थीं.

उन्होंने कहा कि मैंने केंद्र सरकार को सुझाव दिया है कि एनसीआर में केवल हमारा 100 किमी तक का क्षेत्र ही रखा जाना चाहिए. 100 किमी के बाहर के क्षेत्र को हरियाणा सरकार अपने स्तर पर विकसित कर लेगी. उन्होंने शनिवार को करनाल में अपने जनता दरबार में लोगों से मिलने के बाद मीडिया के एक सवाल पर जवाब देते हुए ये बताया.

बता दें कि एनसीआर 55,083 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें से 25,327 वर्ग किमी हरियाणा के 15 जिलों के हैं. इसके बाद 14,826 वर्ग किमी उत्तर प्रदेश और 13,447 वर्ग किमी राजस्थान के जिले हैं. हरियाणा के 15 जिले जो एनसीआर क्षेत्र का हिस्सा हैं, उनमें करनाल, जींद, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी, पलवल, पानीपत, गुरुग्राम, झज्जर, रेवाड़ी, सोनीपत, रोहतक, नूंह, गुरुग्राम और फरीदाबाद शामिल हैं.