यूपी में अभी हुआ चुनाव तो कौन मारेगा बाजी? सर्वे में सामने आया जनता का मूड

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां हर दिन बढ़ रही हैं। सभी राजनीतिक दल जोर-आजमाइश में लगे हैं। इस बीच एबीपी-सी वोटर का एक साप्ताहिक सर्वे सामने आया है। सर्वे के मुताबिक, प्रदेश में बीजेपी को फिर से बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कराए गए इस सर्वे में बीजेपी को 39 से 40 फीसदी सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। इस हिसाब से अगर अभी चुनाव होते हैं तो बीजेपी को दोबारा सरकार बनाने का मौका मिल सकता है। वहीं सपा बीजेपी के बाद दूसरे नंबर की पार्टी बनकर सामने आ सकती है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 136 सीटों पर बीजेपी को 39 फीसदी वोट मिल सकता है। वहीं सपा के खाते में 33 फीसदी वोट जाने की संभावना है। बीएसपी को सिर्फ 16 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं। वहीं कांग्रेस को सिर्फ 7 फीसदी मत मिलने की संभावना है। अन्य उम्मीदवारों के खाते में 5 फीसदी वोट जाएगा। बता दें कि यह सर्वे 25 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच का है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लोगों की राय हफ्ते भर में कुछ नहीं बदली है लेकिन पूर्वांचल इस मामले में अस्थिर लग रहा है।

पूर्वांचल का हाल
पूर्वांचल क्षेत्र में 130 सीटें हैं। इनमें से 27 नवंबर के सर्वे की बात करें तो बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 39 फीसदी सीटें मिल सकती हैं। वहीं हफ्ते भर बाद यही संभावना 40 प्रतिशत सीटों की हो जाती है। जाहिर है कि बीजेपी की लोकप्रियता में बढ़त दिखाई दे रही है। सपा को 27 नवंबर के सर्वे में 35 प्रतिशत सीटें मिलने के आसार दिख रहे हैं। वहीं शनिवार को यह आंकड़ा बढ़कर 36 फीसदी हो जाता है।

बीएसपी को हफ्ते भर में दो फीसदी सीटों का नुकसान दिखाई दे रहा है। 27 नवंबर के सर्वे में उसे 14 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है जबकि शनिवार को यह घटकर 12 फीसदी हो गया। कांग्रेस को 7 फीसदी वोट शेयर हासिल होने का अनुमान है। एबीपी-सी वोटर के इस साप्ताहिक सर्वे में 11 हजार 85 लोगों ने हिस्सा लिया था। 25 से एक नवंबर तक किए गए इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर ± 3 से ± 5 है।