बच्चे कर रहे हैं ऐसी हरकतें तो माता-पिता तुरंत हो जाएं सावधान, उन्हें गलत रास्ते पर जाने से बचाएं

इस खबर को शेयर करें

Parenting Tips: बच्चे हमेशा बच्चे नहीं रहते, समय के साथ वे बड़े होते जाते हैं और बच्चों के बड़े होने के साथ ही माता-पिता (Parents) को इस बात की चिंता होने लगती है कि उनका बच्चा किसी गलत रास्ते पर ना चले जाए. इसलिए माता-पिता बच्चों पर नजर रखने लगते हैं. जब बच्चे बड़े होते हैं तो उन्हें सही और गलत में फर्क नहीं पता चलता ऐसे में जाने-अनजाने में भी कुछ ऐसा कर देते हैं जो सबके लिए मुसीबत का सबब भी बन सकता है.

ऐसे में बच्चों की कुछ हरकतों से आप यह जान सकते हैं कि आपका बच्चा किस स्थिति से गुजर रहा है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बच्चों के कौन से लक्षण दिखने पर पैरेंट्स को सावधान हो जाना चाहिए.

-बार-बार मूड का बदलना
बढ़ती उम्र में छोटी-छोची बात पर मूड का बदल जाना आम बात है. बढ़ते हुए बच्चों में यह बदलाव ज्यादा देखा जाता है. लेकिन आपको इस बदलाव की अवधि पर गौर करना चाहिए. यदि आपके बच्चे के साथ भी ऐसा हो रहा हो जैसे बच्चा अचानक से बहुत उदास या बहुत ज्यादा उत्साहित हो जाता है तो इस बात पर ध्यान देना जरूरी है.

-किसी बात में दिलचस्पी न दिखाना
कुछ बच्चे बचपन से ही बहुत मिलनसार होते हैं. कुछ बच्चे आसानी से दूसरे लोगों में घुल मिल नहीं पाते, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि बच्चे को कोई समस्या है. हालांकि, यदि बच्चा किसी भी काम में दिलचस्पी नहीं ले रहा है या वह हर काम को बीच में ही छोड़ देता है तो यह एक चिंता की बात हो सकती है. ध्यान देना चाहिए कि बच्चों में डिप्रेशन या फिर आत्मविश्वास की कमी जैसे लक्षण तो नहीं दिखाई दे रहे.

-पढ़ाई में पिछड़ना
कभी कोई बच्चा अच्छी पढ़ाई करते-करते अचानक से पढ़ाई में बिछड़ने लगे और सामान्य से भी कम अंक अर्जित करने लगे तो हो सकता है कि इन सब के पीछे कोई समस्या हो. यह डिप्रेशन या असंतोष के कारण हो सकता है. ऐसे में बच्चे पर चिल्लाने या उसे पीटने की जगह बच्चे से समस्या के बारे में बात करें.

-जीवनशैली में बदलाव
बढ़ते बच्चों की जीवन शैली में बदलाव आना एक आम बात है, लेकिन पैरेंट्स को इस बदलाव पर नजर रखने की जरूरत है. चंचल बच्चे यदि एकदम से शांत हो जाएं या फिर निराश होने लगे तो हो सकता है कि वह किसी मुश्किल से गुजर रहे हों. ऐसा भी हो सकता है कि बच्चा अपनी इच्छा के विपरीत कुछ काम कर रहा हो या फिर उसे स्कूल में दूसरे बच्चों से कोई परेशानी हो. ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों के साथ बातचीत कर उनके मन की बात जाननी चाहिए.

-बातें या चीज़ें छुपाना
अगर बच्चा आपसे कुछ छिपा रहा है भले ही वह मामूली सी बात क्यों ना हो लेकिन उसकी यह आदत परेशानी का कारण बन सकती है. यदि ध्यान ना दिया तो धीरे-धीरे यह आदत किसी बड़ी मुसीबत में बदल सकती है.