बच्चे न देख पाएं Porn, इसलिए फोन में आज ही बदल दें ये Settings

Children should not be able to watch porn, so change these settings in the phone today itself.
Children should not be able to watch porn, so change these settings in the phone today itself.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. एक तरफ जहां हम इंटरनेट की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ इसके चलते रिस्क और खामियों का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है. आज बच्चों के हाथ में भी मोबाइल पहुंच जाने से इंटरनेट पर पोर्न तक उनकी पहुंच बेहद आसान हो गई है. इस कारण उनके गलत राह पर चले जाने का खतरा भी काफी बढ़ गया है. ऐसा ही एक मामला मंगलवार को हैदराबाद में सामने आया, जहां पोर्न देखने के आदि पांच किशोरों को अपने साथ पढ़ने वाली 17 साल की एक छात्रा के साथ कई बार बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस आयुक्त ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि ये सभी आरोपी किशोर स्कूल के बाद अक्सर मोहल्ले में घूमते रहते थे और अपने मोबाइल फोन पर अश्लील वीडियो देखा करते थे. आरोपियों में से चार लड़कों पर बलात्कार का आरोप लगा है, जबकि पांचवें लड़के पर बलात्कार की घटना का वीडियो रिकॉर्ड करने और फिर उसे वॉट्सऐप पर शेयर करने का मामला दर्ज किया गया है.

आजकल की ज़रूरत के हिसाब से मां-बाप बच्चों के हाथ में फोन दे देते हैं, लेकिन डर बना रहता है कि वह कोई ऐसा कंटेंट न देख रहे हों जो कि उनके लिए सही नहीं है. कई रिपोर्ट में ये भी सामने आ चुका है कि बच्चों में पॉर्न की लत काफी तेजी से बढ़ती है, जिसके चलते हैं उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

इसलिए आज हम आपको फोन की कुछ ऐसी सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे ऑन करके मां-बाप अडल्ट कंटेंट के एक्सेस पर रोक लगा सकते हैं.

एंड्रॉयड पर कैसे ब्लॉक करें Adult कंटेंट?

पहला तरीका-Google Play रेस्ट्रिक्शन
बच्चों के लिए फोन को सेफ बनाने के लिए और अडल्ट कंटेंट से अपने बच्चों को बचाने के लिए सबसे पहले एंड्रॉयड के गूगल प्ले रेस्ट्रिक्शन को ऑन करना होगा. इससे बच्चे पर ऐसे ऐप, गेम और अन्य वेब संसाधनों को डाउनलोड करने पर रोक लगेगी, जो उनकी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं.

1)इसके लिए सबसे पहले बच्चे के डिवाइस पर गूगल प्ले स्टोर पर जाएं.

2)इसके बाद लेफ्ट कॉर्नर में मौजूद Settings पर जाएं.

3)इसके बाद आपको ‘Parental controls’ का ऑप्शन मिलेगा.

4)इसपर टैप करने पर आपको PIN सेट करने के लिए कहा जाएगा. पिन सेट करके मां-बाप पेरेन्टल कंट्रोल सेटिंग चेंज कर सकते हैं.

5)एक बार पिन सेट हो जाने के बाद आप हर कैटेगरी के लिए स्टोर बेस्ड आयु रेटिंग के आधार पर प्रतिबंध लगा सकते हैं. बस आपको ध्यान ये रखना है कि ये PIN आप अपने बच्चे को न बताएं.

दूसरा तरीका-Chrome पर ऑन करें सेफ सर्च
अनुपयुक्त कंटेंट को ब्लॉक करने का तरीका ये भी है कि एंड्रॉयड पर गूगल सेफ सर्च फीचर ऑन कर दिया जाए. ये सुनिश्चित करने के लिए अच्छा है कि जब बच्चे Google Chrome ऐप का इस्तेमाल करके वेब ब्राउज़ करते हैं तो वे गलती से उन चीज़ों पर नहीं पहुंच पाते हैं जिनके लिए वे तैयार नहीं हैं.

1)इसे ON करने के लिए सबसे पहले Chrome पर जाएं.

2)अब राइट साइड में ऊपर की तरफ दिए गए तीन डॉट पर टैप करें.

3)नई विंडो में से Setting सेलेक्ट करें.

4)Advanced सेक्शन में जाकर Privacy पर जाएं.

5)यहां से Safe Browsing को ऑन कर दें.

तीसरा तरीका:-प्ले स्टोर पर कई Parental ऐप्स भी हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बच्चों के लिए फोन को सेफ बना सकते हैं.