राजस्थान में बारिश से बढ़ी ठिठुरन गंगानगर में दिन का पारा 7 डिग्री गिरा, कल से होगी ठंडी

Chilling increased due to rain in Rajasthan, the day's mercury dropped by 7 degrees in Ganganagar, it will be cold from tomorrow
Chilling increased due to rain in Rajasthan, the day's mercury dropped by 7 degrees in Ganganagar, it will be cold from tomorrow
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। उत्तर भारत के जम्मू, लद्दाख, हिमाचल में वेस्टर्न डिर्स्टबेंस से हुई बारिश और हिमपात (बर्फबारी) के बाद अब मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ने लगेगी। गंगानगर, हनुमानगढ़ कल दिन का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। कल से हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में उत्तरी हवाओं का असर बढ़ने लगेगा, जिसके कारण रात में ठंड और ज्यादा बढ़ेगी। मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान में कल से तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है, जिससे रात में तेज सर्दी पड़ने लगेगी।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वेस्टर्न डिर्स्टबेंस का असर उत्तरी भारत के अलावा राजस्थान में भी पड़ा है। गंगानगर, हनुमानगढ़ बेल्ट में कल बारिश हुई। ठंडी हवाएं चली। कल गंगानगर में 5MM बारिश हुई। इसके अलावा जिले के मिर्जेवाला-अनूपगढ़ में 1-1, करनपुर में 2, राजियासर-रावला में 3-3MM बारिश दर्ज हुई। इससे वहां दिन का अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस गिरकर 22.2 डिग्री पर पहुंच गया, जो राज्य में सबसे ठंडा दिन रहा। इसी तरह हनुमानगढ़ और झुंझुनूं के पिलानी में भी दिनभर बादल छाए रहे और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे हनुमानगढ़ में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस गिरकर 23.7 पर पहुंच गया।

इधर बीकानेर के छतरगढ़ में भी 2MM बरसात के बाद सर्दी बढ़ गई। बीकानेर में आज न्यूनतम तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस गिरकर 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बीकानेर में बीती रात सीजन की अब तक की सबसे ठंडी रात रही। इससे पहले 12 नवंबर को यहां न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

चित्तौड़गढ़ में सबसे कम तापमान
आज मौसम की स्थिति देखे तो सबसे कम तापमान चितौड़गढ़ में 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा बीकानेर, कोटा, गंगानगर, उदयपुर, जयपुर, भीलवाड़ा में भी रात में सर्दी तेज रही। इन जिलों में रात का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।

4 दिन शुष्क रहेगा मौसम, सर्दी बढ़ेगी

मौसम विशेषज्ञों की माने तो आज से अगले 4 दिन राज्य में मौसम शुष्क और साफ रहेगा। उत्तर भारत में वेस्टर्न डिर्स्टबेंस का असर आज से कमजोर हो जाएगा। इससे एक बार फिर हवाएं नॉर्थ से साउथ की तरफ आने लगेगी। पहाड़ी एरिया से आने वाली इन ठंडी हवाएं से मैदानी राज्यों में तापमान गिरेगा। ​​​​​​हनुमानगढ़, गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान बढ़ेगा, जबकि अन्य दूसरे में कोई खास बदलाव नहीं होगा। लेकिन उत्तरी राजस्थान के सीकर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, अलवर, गंगानगर और हनुमानगढ़ बेल्ट में रात में सर्दी का असर तेज होगा।