सीएम योगी बोले: आधी आबादी को नहीं किया जा सकता नजरअंदाज

इस खबर को शेयर करें

उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति (Mission Shakti) के तीसरे चरण का आगाज हो गया है. इस दौरान प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल(Anandiben Patel), मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nir) इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे. यहां सीएम योगी(Yogi AdityaNath) ने वित्त मंत्री को कोदंड पाम की प्रतिमा और ओडीओपी(ODOP) प्रोडक्ट देकर सम्मानित किया. इस दौरान वित्त मंत्री और राज्यपाल ने महिलाओं का सम्मान किया. आपको बता दें कि, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत एक लाख पचपन हजार बेटियों के खाते में 30 करोड़, 12 लाख भेजे गये.

नारी शक्ति का सम्मान

इस कार्यक्रम को दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जानकारी देते हुए कहा कि, सभी 75 जनपदों, जिला मुख्यालयों में ये कार्यक्रम भव्यता से आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि, प्रत्येक जनपद में नारी शक्ति का सम्मान हो रहा. ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को शासन, प्रशासन की योजनाओं की जानकारी मिल सके, जिससे उन्हें हर योजना का लाभ मिल सके. सीएम ने कहा कि, गांव के घर-घर में इज्जत घर बनवाये जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रदेश सरकार ने आते ही असुरक्षा का भाव दूर करने का काम किया. गृह और बाल एवं महिला विकास विभाग सभी के सहयोग से मिशन शक्ति को आगे बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि, आधी आबादी को नजरअंदाज कर कोई देश, प्रदेश समर्थ नहीं बन सकता. जो दूसरों के लिए प्रेरणा बन सकती हैं, उन महिलाओं को सम्मानित किया गया.

कन्या सुमंगला योजना का लाभ सभी के मिल रहा है

मुख्यमंत्री ने बताया कि, 7 लाख 81 हज़ार बालिकाओं को पहले ही कन्या सुमंगला योजना के तहत धनराशि दे चुके हैं. आज 1 लाख 55 हज़ार को और दी गई है. जब कोरोना के सामने दुनिया पस्त थी, तब पीएम मोदी के नेतृत्व में इस पर नियंत्रण का काम किया गया. उन्होंने बताया कि, राज्य की 24 करोड़ की आबादी में आज मात्र 24 कोरोना केस हैं.

ग्राम पंचायतों में सखी की भूमिका

मुख्यमंत्री ने कहा कि, महिलाओं और बेटियों को पैसा निकालने बैंक न जाना पड़े, इसलिए 58 हज़ार ग्राम पंचायतों में बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी की तैनाती की जाएगी. यूपी देश में सबसे बड़ी आबादी का राज्य है. राज्य में 80 हज़ार राशन दुकानों में महिला स्वयं सहायता समूह की अहम भूमिका है.

पुलिस विभाग में महिलाओं की भर्ती

उन्होंने बताया कि, हमने डेढ़ लाख पुलिस भर्ती की, जिसमे तय किया कि, 20 फीसदी महिलाएं होंगी. आज प्रदेश में 10 हज़ार महिला पुलिस आरक्षी को बीट अधिकारी की तैनाती की शुरुआत की है. 1537 थानों में महिला आरक्षी नियुक्ति की जा रही है.

सीएम योगी ने कहा कि, लोग चुनाव में 33 फीसदी महिला आरक्षण की बात करते हैं. लेकिन इस बार पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान के 54 फीसदी, जिला पंचायत अध्यक्ष के 56 फीसदी, ब्लॉक प्रमुख के 54 फीसदी पदों पर महिलाएं हैं.

महिला पुलिस बटालियन

लखनऊ और गोरखपुर के बाद बदायूं में महिला पुलिस बटालियन का आज शिलान्यास किया गया है. महिलाओं के लिए तमाम कार्यक्रम शुरू कर आगे बढ़ने का अवसर दे रहे हैं. आज का ये कार्यक्रम नारी गरिमा, स्वावलंबन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा.

बेटियों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करें

वहीं, निर्मला सीता रमण ने बताया कि, जब आनंदीबेन पटेल गुजरात की शिक्षा मंत्री थी तो, उन्होंने एक परंपरा शुरू की. इसके तहत पहले दिन बेटी के हर साल स्कूल खुलते समय हाथी या ऊंट पर बैठाकर गाजे बाजे के साथ स्कूल लाते थे. इससे बाकी लोग बेटियों को पढाने के लिए प्रेरित होते थे. उन्होंने कहा कि, पीएम मोदी ज़ब गुजरात के सीएम थे तो वहां बेटियों की शिक्षा, महिलाएं के लिए बहुत कम किया. पीएम बनने के बाद महिलाओं, बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए आज भी प्रयासरत हैं. सेना में बेटियों की भागीदारी बढ़े इसके लिए लगातार काम किया जा रहा. वित्त मंत्री ने सीएम योगी की तारीफ की. यूपी इकलौता राज्य है जहां महिलाओं को इतनी बड़ी संख्या में बैंक मित्र हैं.

महिला स्वयं सशक्त बन चुकी हैं

वहीं, दूसरी तरफ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि, महिलाएं अब स्वयं सशक्त बन चुकी हैं. उन्होंने बताया कि, मैं लखनऊ जेल पहुंची और महिला बंदियों से बात की तो उन्होंने बताया कि, 80 फीसदी दहेज के कारण बहु को मारने की वजह से बंद हैं. बेटी से दहेज लिया मतलब बेटे को बेच दिया.