जेल सुधार की दिशा में सीएम योगी का बड़ा फैसला, जानिए समीक्षा बैठक में क्या दिए निर्देश

CM Yogi's big decision in the direction of jail reform, know what instructions were given in the review meeting
CM Yogi's big decision in the direction of jail reform, know what instructions were given in the review meeting
इस खबर को शेयर करें

UP News: जेल सुधार की दिशा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ा फैसला लिया है. अब बाकी कैदियों को पेशेवर, आदतन अपराधियों और आतंकवादियों से अलग रखा जाएगा. सभी जिलों की जेलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी की व्यवस्था होगी. जेलों में हाई सिक्योरिटी बैरक की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. गुरुवार को सीएम योगी ने जेलों की समीक्षा बैठक में कई निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जेल अब सुधार गृह के रूप में जाने जाएंगे. मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश में ‘ओपन जेल’ खोलने का एलान किया. एबीपी गंगा को कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति (Dharmveer Prajapati) ने बताया कि ओपन जेल अन्य जेल से कैसे अलग होंगे और जेल सुधार की दिशा में क्या काम होने जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने एक्ट में जरूरी संशोधन किये हैं.

जेल सुधार की दिशा में योगी सरकार का बड़ा कदम

उत्तर प्रदेश में भी अंग्रेजों के समय का जेल मैनुअल संशोधित हो चुका है. समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी के सामने प्रेजेंटेशन दिया गया. मुख्यमंत्री ने सुधरे हुए कैदियों को अलग रखने का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि लखनऊ के आदर्श कारागार की तर्ज पर खुली जेल बनाई जाए. खुली जेल में अच्छे आचरण वाले कैदियों को रखा जाए. उन्होंने कहा कि कैदियों को सुधारने का काम जारी है. जेल में योग प्रशिक्षण कराने का भी फायदा देखने को मिला. शनिवार और मंगलवार को हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ कराया जाता है.

जेलों में हाई सिक्योरिटी बैरक की संख्या और बढ़ेगी

धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि पेशेवर अपराधियों को जेल का एहसास कराया जा रहा है. अच्छे आचरण वाले कैदियों को मानवीय दृष्टि से सुधारने के लिए हर पहलू पर काम हो रहा है. जेलों में हाई सिक्योरिटी बैरक की संख्या और बढ़ाई जाएगी. कारागार विभाग के अधिकारियों संग दो दिन पहले बैठक हुई थी. एक बार फिर सोमवार और मंगलवार को बैठक होने जा रही है. पेशेवर अपराध और मामूली अपराध की श्रेणी अलग होनी चाहिए. हालिया अतीक-अशरफ और संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा हत्याकांड के बाद वीसी से कैदियों की पेशी को बढ़ावा देने पर विभाग काम कर रहा है.

धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि पेशेवर अपराधियों को जेल से ऑनलाइन पेशी की व्यवस्था बढ़ाने पर फोकस है. पिछले दिनों चर्चा थी कि मुख्तार अंसारी ने जेल में आम खाने की इच्छा जताई. कारागार मंत्री ने पेशेवर अपराधियों को अपराध की दुनिया छोड़ने की नसीहत दी. उन्होंने कहा कि अच्छे इंसान बनकर जेल से बाहर जाएं. कैदियों को जेल मैनुअल के हिसाब से खाने की व्यवस्था की जाएगी. सीएम योगी से ओम प्रकाश राजभर की मुलाकात पर मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व के आदेश का पालन करेंगे.

उन्होंने कहा कि ओम प्रकाश राजभर की विधायक होने की हैसियत से मुलाकात हो सकती है. उन्होंने कहा कि सुभासपा के साथ गठबंधन का कुछ न कुछ फायदा होगा. ओम प्रकाश राजभर की मुखर बयानबाजी पर धर्मवीर प्रजापति ने सोच समझकर बोलने की नसीहत दी. उन्होंने कहा कि विधायक, सांसद, मंत्री को गरिमा, इमेज और प्रतिष्ठा के अनुसार बोलना चाहिए.