राजस्थान की सीकर सीट पर CPIM ने घोषित किया उम्मीदवार, जानें- किस नेता को मिला टिकट?

CPIM declared candidate for Sikar seat of Rajasthan, know- which leader got the ticket?
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज होती जा रही है. इस बार बीजेपी को टक्कर देने के लिए कई विपक्षी दल एक हो गए हैं. विपक्षी दलों के मिलकर एक गठबंधन बनाया है, जिसे इंडिया गठबंधन नाम दिया गया. लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान भी हो चुका है. वहीं इंडिया गठबंधन ने राजस्थान की सीकर लोकसभा सीट को सीपीआई (एम) के लिए छोड़ा है.

इसके बाद सीपीआई (एम) की ओर से सीकर सीट के लिए अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने अमरा राम को टिकट दिया है. सीपीआई (एम) नेता वृंदा करात ने कहा कि इंडिया गठबंधन ने राजस्थान के सीकर से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए सीपीआई (एम) उम्मीदवार अमरा राम का समर्थन किया है.

सीकर सीट 6 बार चुनाव लड़ चुके हैं अमरा राम
सीपीआई (एम) के राज्य सचिव अमराराम सीकर सीट से 1996 से 2019 तक लगातार 6 चुनाव लड़ चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने दांतारामगढ़ सीट से विधानसभा चुनाव भी लड़ा था. जिसमें वे हार गए थे. वहीं धोद विधानसभा से वे लंबे समय तक विधायक रह चुके है. सीकर सीट से इंडिया गठबंधन ने जहां अमराराम को प्रत्याशी बनाया है तो वहीं बीजेपी ने सांसद सुमेधानंद सरस्वती को फिर से टिकट दिया है.

1989 में कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी, सीपीएम, जनता दल ने चौधरी देवीलाल को सीकर से प्रत्याशी बनाया था. चौधरी देवीलाल 3 लाख से ज्य़ादा वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी बलराम जाखड़ से जीत हासिल की थी.

कांग्रेस ने 15 सीटों पर उतार चुकी है प्रत्याशी
आपको बता दें कि कांग्रेस राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है. वहीं सीकर सीट को कांग्रेस ने माकपा के लिए छोड़ा है. वहीं बीजेपी 25 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का एलान कर चुके है. बीजेपी की तरफ से अभी 10 और लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की जानी है.