धूल की चादर से ढकी दिल्ली, क्या है एनसीआर में अचानक आई धूल भरी आंधी की वजह?

Delhi covered with dust sheet, what is the reason for sudden dust storm in NCR?
Delhi covered with dust sheet, what is the reason for sudden dust storm in NCR?
इस खबर को शेयर करें

Dust Blanket Covers Delhi: दिल्ली-एनसीआर बीते लगभग चार महीने से मौसम में कई बदलाव देख चुका है. अचानक बारिश और फिर गर्मी के दिनों में ठंड एहसास तो कई बार हो चुका. अब यहां के लोग धूल भरी आंधी से परेशान हैं. आलम यह है कि बीते दो दिनों ने वातावरण में हमेशा धूल के कण बने हुए हैं. आइये आपको मौसम के इस बदलाव के बारे में विस्तार से बताते हैं. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कुछ हिस्सों में धूल भरी हवाओं, गरज के साथ छींटे और धूल भरी आंधी के साथ मौसम में अचानक बदलाव देखा जा रहा है. दिल्ली एनसीआर के निवासियों ने अपने धुंधले परिवेश और अपने हिस्सों में धूल भरी आंधियों का नजारा सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

मौसम में अचानक बदलाव का असर दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता पर भी देखने को मिला है. सिर्फ दिल्ली एनसीआर ही नहीं, सोमवार रात उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में धूल भरी आंधी चली. 40-75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली धूल भरी हवाओं ने कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया.

क्षेत्रीय मौसम केंद्र दिल्ली ने मंगलवार सुबह बताया था कि पूरी दिल्ली और एनसीआर, झज्जर, फरुखनगर, सोहाना, नूंह (हरियाणा) के आसपास के इलाकों में 40-75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी/तेज हवाएं चलेंगी. धूल भरी आंधी से कोसली, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल (हरियाणा) खैरथल, कोटपूतली, अलवर, विराटनगर, राजगढ़ (राजस्थान) के क्षेत्र भी प्रभावित रहे.

क्यों धूल की चादर से ढकी है दिल्ली?
अचानक धूल भरी आंधी पड़ोसी राज्य राजस्थान में चक्रवाती परिसंचरण के कारण देखने को मिल रही है. उत्तर राजस्थान धूल भरी आंधी की स्थिति का सामना कर रहा है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने के साथ बारिश की कमी भी है. धूल भरी आंधी के पीछे की सबसे बड़ी वजह है सूखी जमीन. विशेषज्ञों ने बताया कि सूखी धरती पर चलने वाली तेज हवाओं ने देश के कई हिस्सों में धूल की चादर में भूमिका निभाई है.