Desi Jugaad: किसान ने खेत से चिड़ियों को भगाने के लिए लगाया धांसू जुगाड़, वायरल हुआ वीडियो

इस खबर को शेयर करें

Desi Jugaad News: पहले तो लोग खेतों के बीच आदमी का पुतला बनाकर खड़ा कर देते थे. हालांकि, लंबे समय के बाद जब इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ तो नया देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) निकाला गया है. जो लोग गांव से जुड़े हैं, उन्हें पता है कि किसानों को फसल बर्बाद होने की समस्या चिड़िया, गाय-भैंस आदि जानवरों से ज्यादा रहती है. ऐसे में बड़े-बड़े खेतों में किसानों का पूरा दिन धूप में खड़ा हो पाना मुश्किल है. खेतों से चिड़ियों को दूर रखने के लिए किसान ने ‘देसी डिवाइस’ का यूज किया है.

खेत से चिड़ियों को भगाने का जबरदस्त तरीका
खेतों में चिड़िया फसल बर्बाद ना करें, इसके लिए किसान ने अनोखे डिवाइस का यूज किया है. इस डिवाइस से खेत में लगातार आवाज आती रहती है, जिससे चिड़िया दूर रहती हैं. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस वीडियो में देखा जा सकता है कि खेत से चिड़ियों को भगाने के लिए शख्स ने बांस का शानदार सेटअप बनाया है. बांस के दाहिने ओर एक भारी लोहे का थाल बंधा हुआ है, जबकि बाएं ओर से बांस में पानी भरता है. जैसे बांस का बांए वाला हिस्सा पानी से भर जाता है तो वह खेत की तरफ गिर जाता है और दूसरी तरफ लगे लोहे का छल्ला थाल में पर जाकर गिरता है, जिससे काफी तेज आवाज आती है.


देसी जुगाड़ से किसानों को मिली राहत
आवाज सुनकर खेत में आने वाली चिड़िया उड़ जाती हैं और कुछ सेकेंड बाद ऐसा नजारा दोबारा देखने को मिलता है. यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. किसानों ने चिड़ियों से फसल बचाने के लिए यह नायाब तरीका निकाला है. थाल से आने वाली जोर की आवाज सुनकर आस-पास बैठी चिड़ियां उड़ जाती हैं. सिर्फ एक छोटी ट्रिक से किसान या उनके परिवार के मेंबर को पूरा दिन खेत में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी.

इंस्टाग्राम पर वीडियो हो रहा वायरल
इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को avocadotechnology नाम द्वारा शेयर किया गया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘आसान तरीका…’ सोशल मीडिया (Social Media) पर यह वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है.