iPhone यूजर्स के लिए धांसू अपडेट, आ गया वो फीचर जिसका था सबको इंतजार

इस खबर को शेयर करें

एप्पल ने अपने दुनियाभर के आईफोन यूजर्स के लिए लेटेस्ट आईओएस अपडेट iOS 14.5 जारी कर दिया है। इस ताजा अपडेट में एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम की प्राइवेसी में बदलाव के साथ कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इसके अलावा आईफोन्स को हाल ही में लॉन्च हुए कंपनी के सबसे सस्ते गैजेट AirTags का सपोर्ट भी जारी किया गया है। इतना ही नहीं iOS 14.5 के साथ अब आईफोन में वह फीचर भी आ गया है, जिसका अधिकतर यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था। यह फीचर मास्क पहनकर FaceID के जरिए आईफोन अनलॉक करने का है। 

दरअसल कंपनी ने कुछ साल पहले अपने आईफोन से टचआईडी फीचर को हटा दिया था। जिसके बाद से नए आईफोन मॉडल्स को अनलॉक करने के लिए फेसआईडी का फीचर मिलता था। हालांकि कोरोना के समय में हर व्यक्ति मास्क पहनकर रहता है। ऐसे में आईफोन को अनलॉक करने के लिए या तो मास्क हटाना पड़ेगा, या फिर पासकोड डालना होगा। हालांकि iOS 14.5 में अपग्रेड करने के बाद यूजर्स मास्क पहनकर भी आईफोन अनलॉक कर पाएंगे। हालांकि इसके लिए आपके पास Apple Watch का होना जरूरी है।

लेटेस्ट अपडेट में एक फीचर ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी (App Tracking Transparency) का भी है। इसके तहत ऐप्स को किसी यूजर के व्यक्तिगत डेटा को ट्रैक या एक्सेस करने से पहले यूजर से अनुमति की जरूरत होगी। इसके अलावा, अपडेट के साथ आईफोन में डुअल-सिम 5जी सपोर्ट, 200 से ज्यादा नई इमोजी, Siri की नई आवाज, PS5 और Xbox Series X कंट्रोलर्स का सपोर्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं।