एक जनवरी से डीजल ऑटो का पंजीकरण नहीं होगा, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग का फैसला

Diesel auto will not be registered from January 1, Air Quality Management Commission's decision
Diesel auto will not be registered from January 1, Air Quality Management Commission's decision
इस खबर को शेयर करें

फरीदाबाद: शहर में दौड़ रहे करीब एक हजार डीजल ऑटो जल्द ही नजर नहीं आएंगे। कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट की ओर से हाल ही एनसीआर में प्रदूषण कम करने के लिए तैयार की गई नई नीति के प्रावधानों से डीजल ऑटो पर तलवार लटक गई है। इसके तहत एक जनवरी-2023 से नए डीजल ऑटो का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। केवल सीएनजी व इलेक्ट्रिक ऑटो चलाने की मंजूरी रहेगी। डीजल ऑटो को प्रदूषण फैलाने का बड़ा कारण माना जाता है, इसलिए ऐसा फैसला लिया गया है।

फरीदाबाद में लगभग 22500 ऑटो रजिस्टर्ड हैं, जिनमें से एक हजार डीजल ऑटो हैं। बाकी सभी सीएनजी ऑटो हैं। फिलहाल जिले में कोई इलेक्ट्रिक ऑटो नहीं है। निर्देशों के बाद यह सभी एक हजार ऑटो दो साल में सड़कों से हटा दिए जाएंगे। नई नीति के अनुसार एक जनवरी-2023 से डीजल ऑटो का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। 31 दिसंबर-2024 तक चल रहे डीजल ऑटो को सड़कों से हटा दिया जाएगा। ऐसे में ऑटो चालकों को अब सीएनजी व इलेक्ट्रिक ऑटो की खरीदने होंगे।

प्रदूषित शहरों की सूची में है फरीदाबाद
समस्त हरियाणा ऑटो रिक्शा यूनियन के प्रधान वासदेव अहेरिया ने इस निर्देशों का स्वागत किया है। उनका कहना है कि फरीदाबाद शहर में प्रदूषण अधिक है और प्रदूषण नियंत्रण के लिए लिया गया फैसला एकदम सही है और जनता के हित में है। हम फैसले का स्वागत करते हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल जो भी लोग नए ऑटो खरीद रहे हैं, वह सीएनजी ऑटो को ही प्राथमिकता दे रहे हैं।

फरीदाबाद शहर अक्सर प्रदूषण के मामले में टॉप पर रहता है। यहां एयर क्वॉलिटी इंडेक्स आमतौर पर सामान्य से 4 से 5 गुना अधिक बना रहता है। बारिश के दिनों में ही प्रदूषण से थोड़ी राहत मिल पाती है। सर्दियों में तो एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 से भी ऊपर पहुंच जाता है। हमारा शहर दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल है। 2021 में रहे पीएम 2.5 की आधार पर आईक्यू एयर की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार फरीदाबाद दुनिया का 12वां सबसे दूषित शहर था।

2020 में फरीदाबाद का 11वां स्थान था, जबकि 2019 की रिपोर्ट के अनुसार फरीदाबाद 18वें स्थान पर था। फिलहाल फरीदाबाद में बारिश का दौर चल रहा है। बारिश के साथ ही लगातार हवा चलने का सिलसिला जारी है। ऐसे में प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी बनी हुई है। शुक्रवार को फरीदाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 113 दर्ज किया गया, जो प्रदूषण की मध्यम श्रेणी में आता है। पीएम 2.5 के स्तर की बात करें को शुक्रवार को यह 49 दर्ज किया गया।

नई नीति में ये प्रावधान
केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक ऑटो ही रजिस्टर्ड होंगे।

पुराने ऑटो की फिटनेस खत्म होने पर दोबारा पासिंग नहीं होगी।

31 दिसंबर 2024 तक डीजल ऑटो सड़कों से हटा दिए जाएंगे।

जनवरी-2023 से वैध बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के नहीं मिलेगी तेल।