घर पर इस तरह करें हेयर स्पा, बाल हो जाएंगे मुलायम और शाइनिंग

Do hair spa at home like this, hair will become soft and shining.
Do hair spa at home like this, hair will become soft and shining.
इस खबर को शेयर करें

बालों को सॉफ्ट और शाइनिंग बनाने के लिए आप घर पर ही हेयर स्पा कर सकती हैं. इससे आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि इसमें सब नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाएगा. जानें घर पर हेयर स्पा कैसे किया जा सकता है.

हल्के गुनगुने तेल से मसाज

घर पर हेयर स्पा करने के लिए सबसे पहले हल्के गुनगुने तेल बालों और स्कैल्प में मसाज करें, जिसके लिए आप जैतून का तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल का यूज कर सकते हैं. तेल से हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें, जिससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होगा.

वॉर्म टॉवल से बाल लपेटें

बालों में तेल से मसाज करने के बाद बालों को वॉर्म टॉवल लपेट लें. इसके लिए आप एक तौलिया को गर्म पानी में डुबाकर निचौड़ लें और बालों को अच्छे से लपेट लें. 5 से 10 तक बालों को ऐसे ही रहने दें. इससे बालों को जड़ों को पोषण मिलेगा और क्वालिटी बेहतर होगी.

हेयर मास्क

इसके बाद वॉर्म टॉवल को हटा दें और हेयर मास्क लगाएं. इसके लिए आप नारियल का तेल और एलोवेरा जेल लें. 4 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच नारियल का तेल मिक्स करें. इससे बालों और स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें. हेयर मास्क को 20 मिनट के लिए लगाएं.

10 मिनट करें मसाज

इसके बाद फिर से बालों को 5 मिनट के लिए वॉर्म टॉवल लपेटें. फिर इसे हटा दें और बालों और स्कैल्प में हल्के हाथों से 10 मिनट मसाज करें.

हेयर वॉश

सबसे आखिरी में बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश करें. ध्यान रहे कि बालों को ताजा पानी से ही धोएं. बालों को बेहतर करने के लिए हफ्ते में 1 बार हेयर स्पा करें.