नाक में बार-बार उंगली डालने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आप न करें ऐसी गलती

Repeatedly putting finger in nose can cause this serious disease, do not make such mistake
Repeatedly putting finger in nose can cause this serious disease, do not make such mistake
इस खबर को शेयर करें

छोटे बच्चों में अक्सर ऐसा होता है कि वो नाक में उंगली डालते रहते हैं. बहुत बार ये आदत बड़े लोगों को भी होता है. ऐसा होना बहुत आम बात है, हालांकि इस आदत को औगुण का हिस्सा माना जाता है. बहुत बार जब लोग कहते हैं कि ये एक गंदी आदत है, तो लोग इसका मजाक उड़ा देते हैं. मगर अब ये बात सच हो गई है कि अगर किसी को नाक में उंगली डालने की आदत है तो उसे गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. इसका एक कारण ये है कि नाक के अंदर के नली का सीधा संबंध हमारे दिमाग से होता है. इसलिए आइए इस खबर में जानते हैं कि नांक में अंगुली डालने का सेहत से क्या संबंध है.

नाक में उंगली डालने और अल्जाइमर के बीच संबंध-

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार नाक में उंगली डालने से अल्जाइमर का खतरा बढ़ सकता है. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग बार-बार नाक में उंगली डालते हैं, उनमें अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण दिखने की संभावना 50% अधिक होती है.

इसके पीछे का क्या कारण है?

नाक में उंगली डालने से नाक के अंदरूनी रास्ते से अंगुलियों पर मौजूद बैक्टीरिया दिमाग में जा सकता है. इससे नाक से मस्तिष्क तक जाने वाली नसों को नुकसान पहुंच सकता है. इन नसों के जरिए ही मेसेज दिमाग तक पहुंचती हैं. जब इन नसों को नुकसान पहुंचता है, तो मस्तिष्क की कार्यक्षमता कम हो सकती है और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

अध्ययन के अन्य निष्कर्ष-

रिसर्चर के अनुसार नाक की नली और दिमाग को जोड़ने वाली नस को नर्वस सिस्टम में पहुंचने के रास्ते के तौर पर प्रयोग किया. ऐसा होने पर दिमाग के सेल्स ने एमिलॉएड बीटा प्रोटीन के उत्पादन कर रिएक्शन किया. हैरान करने वाली बात ये है कि ये प्रोटीन अल्जाइमर के मरीजों के मस्तिष्क में भी बनता है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि जो लोग नाक में उंगली डालते हैं, उनमें याददाश्त कमजोर होने, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और सोचने में कठिनाई जैसी समस्याएं भी अधिक होती हैं.

क्या करें?

अगर किसी को नाक में उंगली डालने की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप इन उपायों को अपना सकते हैं:

– नाखूनों को छोटा और साफ रखें.
– नाक में खुजली होने पर रुमाल या टिश्यू का इस्तेमाल करें.
– अगर आपको नाक में उंगली डालने की आदत है, तो किसी डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से सलाह लें.