रात में भूलकर भी ना करें ये जरूरी काम, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज; शुरू हो जाएगा बुरा वक्त

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र के अनुसार, सकारात्मक ऊर्जा से घर में खुशहाली बरकरार रहती है. जब परिवार के लोग हंसी-खशी से रहते हैं तो पारिवारिक माहौल खुशहाल रहता है. जिससे घर में तरक्की और धन-वैभव का आगमन होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ घर में रोजाना किए जाने वाले काम ऐसे हैं जिसे रात के समय नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में.

वास्तु शास्त्र के अनुसार रात को नहीं करना चाहिए ये काम
-वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की साफ-सफाई बहेद जरूरी है. माना जाता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी तभी ठहरती हैं जब घर साफ-सुथरा और सुव्यवस्थित होता है. साफ-सफाई में झाड़ू की अहम भूमिका होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्य अस्त होने तक घर में झाड़ू लगाना मान्य नहीं है, लेकिन सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना निशेष है. ऐसा तभी करनी चाहिए जब बहुत आवश्यक हो.

-वास्तु शास्त्र के मुताबिक देर शाम और रात के वक्त घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का ठहराव नहीं होता है. जिस कारण घर में रहने वालों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा यहां यह बात भी महत्वपूर्ण है कि रात में सूर्य की रोशनी नहीं रहती है. इसके अत्यंत छोटी वस्तुएं नजर नहीं आती हैं. ऐसे में देर रात झाड़ू लगाते वक्त इन्हें ना देख पाने और खो जाने का खतरा बना रहता है.

-पुरानी परंपरा के मुताबिक रात के वक्त घर के कोने की सफाई मुश्किल होती थी. वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू को ऐसे ही कहीं नहीं छोड़ना चाहिए. साथ ही इसे खुले में भी नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा झाड़ू को खड़ा करके रखना भी अशुभ माना गया है. खुले स्थान पर झाड़ू रखने से घर में कलह होता है, इसलिए इसे हमेशा छिपाकर ही रखना चाहिए.