शराब के साथ चखने में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, शरीर के लिए बन सकती हैं ‘जहर’

Do not eat these things even after forgetting to taste with alcohol, these things can become 'poison' for the body
Do not eat these things even after forgetting to taste with alcohol, these things can become 'poison' for the body
इस खबर को शेयर करें

से तो शराब हमारी सेहत के लिए हानिकारक है और एशियानेट हिंदी टीम किसी को भी शराब पीने की सलाह नहीं देता है। लेकिन आजकल जिस तरह का ट्रेंड चल रहा है कई लोग शराब पीने के आदी होते हैं। कोई भी पार्टी या ऑकेजन बिना अल्कोहल के पूरा नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आपको शराब के साथ किन चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि अगर आप इन चीजों का सेवन शराब के साथ करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए और ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है।

ब्रेड
बियर या शराब के साथ ब्रेड या इससे बनी चीजें खाना सबसे आम है। लेकिन यह कॉम्बिनेशन आपके पेट के लिए परेशानी का सबब है। शराब आपके शरीर के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करना कठिन बना देती है। और ब्रेड और अल्कोहल दोनों में यीस्ट होता है। आपका पेट एक ही समय में इतनी अधिक मात्रा में खमीर को पचा नहीं सकता है। इससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

चॉकलेट
शराब के साथ चॉकलेट खाना बेहद नुकसानदायक होता है। चॉकलेट में मौजूद कैफीन और कोको दोनों ही गैस्ट्रो की समस्या को बढ़ा सकते हैं, इसलिए कहा जाता है कि शराब पीने के दौरान और बाद में चॉकलेट का सेवन करने से बचें।

बहुत नमकीन खाद्य पदार्थ
नमकीन और चटपटी चीजें शराब के साथ नाश्ते के लिए एकदम परफेक्ट मानी जाती है, लेकिन ये आपको डीहाइड्रेट कर सकते हैं और इससे आपको उल्टी, दस्त और पेट संबंधी समस्या भी हो सकती है।

अंडे
अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और प्रोटीन से भरपूर कोई भी चीज पचने में ज्यादा वक्त लेती है। यह शराब के अवशोषण को धीमा कर देता है और आपको लंबे समय तक इसका नशा रहता है।

पनीर या चीज
अधिकतर लोग शराब के साथ पनीर के स्नैक्स या चीज खाते हैं लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह आपके डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान पहुंचाते हैं।

नींबू या ऑरेंज
शराब के साथ विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करना एसेडिक हो सकता है। खासकर कई लोग शराब के साथ नींबू या फिर ऑरेंज डालकर मॉकटेल्स बनाते हैं। लेकिन यह मॉकटेल सेहत के लिए हानिकारक हो सकते है, क्योंकि इससे गैस बनने के साथ ही आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।